Thursday, April 18, 2024

Haryana, INDIA, Law, News, Sports

भारतीय कुश्ती संघ के शनिवार को होने वाले चुनाव पर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने 28 अगस्त तक रोक लगायी

Punjab and Haryana High Court stays Saturday's Wrestling Federation of India polls

Punjab and Haryana High Court stays Saturday's Wrestling Federation of India polls ने भारतीय कुश्ती संघ ( Wrestling Federation of India )के  12 अगस्त को होने वाले मतदान पर   28 अगस्त तक रोक लगा दी है। हाईकोर्ट ने ये रोक हरियाणा कुश्ती संघ (एचडब्ल्यूए) द्वारा दायर एक याचिका पर लगाई है। संघ के चुनाव कल यानी 12 अगस्त को होने थे।  है। मतदान के लिए उम्मीदवारों की अंतिम सूची भी जारी कर दी गई थी।पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश विनोद एस भारद्वाज ने कहा कि हरियाणा एमेच्योर कुश्ती संघ को वोट देने से पूर्वाग्रह पैदा होगा।

हरियाणा कुश्ती संघ (एचडब्ल्यूए) का आरोप है कि उनकी बजाय एक अन्य एसोसिएशन को इस चुनाव में भाग लेने की इजाजत दी गई है, जबकि वे भारतीय कुश्ती संघ के  और हरियाणा ओलिंपिक एसोसिएशन से एफिलिएटेड है।

हरियाणा कुश्ती संघ (एचडब्ल्यूए) के अध्यक्ष कांग्रेसी सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा हैं। जिन पर पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण महिला पहलवानों को धरना देने के लिए उकसाने का आरोप लगाते रहे हैं।

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्‌डा की अगुआई वाली हरियाणा कुश्ती संघ (HWA) की पैरवी करते हुए एडवोकेट रविंद्र मलिक ने कहा कि उनका संगठन हरियाणा में रजिस्टर्ड है। उसे भारतीय कुश्ती संघ ( Wrestling Federation of India )से मान्यता मिली हुई है। भारतीय कुश्ती संघ के संविधान और नियमों के मुताबिक कोई भी मान्यता प्राप्त बॉडी भारतीय कुश्ती संघ के चुनावों में वोटिंग के लिए 2 मेंबर भेज सकती है।

पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और संगीता फोगाट के संघ के पूर्व अध्यक्ष बीजेपी  सांसद बृजभूषण पर महिला पहलवानों के यौन शोषण के आरोपों के बाद इन चुनावों पर सबकी नजर लगी हुई है।

दरअसल, चुनावों की घोषणा होने के बाद यह तीसरा अवसर है जब कोर्ट ने दखल दिया। इससे पहले गुवाहाटी हाई कोर्ट ने रोक लगा दी थी। पहले यह चुनाव 11 जुलाई को होने थे, लेकिन असम कुश्ती संघ की मांग पर यह रोक लगाई गई थी। असम कुश्ती संघ ने WFI, भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की तदर्थ समिति और खेल मंत्रालय के खिलाफ दायर याचिका में कहा था कि वे डब्ल्यूएफआई से सदस्य के रूप में मान्यता के हकदार हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश के गोंडा में 15 नवंबर 2014 को डब्ल्यूएफआई की आम परिषद को तत्कालीन कार्यकारी समिति की सिफारिश के बावजूद ऐसा नहीं किया गया।

18 जुलाई को गुवाहाटी हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने पलट दिया था। शीर्ष अदालत ने  भारतीय कुश्ती संघ ( Wrestling Federation of India ) के चुनाव पर रोक लगाने वाले गुवाहाटी उच्च न्यायालय के अंतरिम आदेश को चुनौती देने वाली आंध्र प्रदेश एमेच्योर कुश्ती संघ की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। इस सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने चुनाव पर लगी रोक खत्म कर दी थी।

अब सुप्रीम कोर्ट में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ अर्जी दी जा सकती है। अगर सुप्रीम कोर्ट में फैसले को पलटा जाता है तभी चुनाव हो पाएंगे। ऐसे में भारतीय कुश्ती संघ ( Wrestling Federation of India ) के चुनाव को लेकर संकट के बादल कम नहीं हो रहे। 12 अगस्त को होने वाले मतदान के लिए उम्मीदवारों की अंतिम सूची भी जारी कर दी गई थी।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels