Saturday, May 25, 2024

Corruption, Delhi, INDIA, News

सीबीआई ने दिल्ली शराब नीति केस में ईडी के सहायक निदेशक पवन खत्री के खिलाफ पांच करोड़ रुपये की र‍िश्‍वत लेने का केस दर्ज किया 

CBI arrests ED's Assistant Director Pawan Khatri,for accepting Rs 5 crore bribe

CBI arrests ED's Assistant Director Pawan Khatri,for accepting Rs 5 crore bribeकेंद्रीय जांच एजेंसी  (  ) ने सोमवार (28 अगस्त) को  () के सहायक निदेशक पवन खत्री( Pawan Khatri )समेत 6 अन्य अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इन सभी लोगों पर दिल्ली शराब नीति मामले में एक आरोपी से मदद के नाम पर 5 करोड़ की रिश्वत लेने का आरोप है।

सीबीआई  ( CBI ) ने  दिल्ली शराब घोटाला मामले में  सोमवार को बड़ी कार्रवाई की है। जांच एजेंसी ने जांच एजेंसी ने ईडी के सहायक निदेशक पवन खत्री, एयर इंडिया के कर्मचारी दीपक सांगवान, क्लेरिजेस होटल एंड रिसॉर्ट्स के सीईओ विक्रमादित्य और अन्य आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आपराधिक साजिश, लोक सेवक को रिश्वत देने, भ्रष्ट तरीकों से या व्यक्तिगत प्रभाव का उपयोग करके अनुचित लाभ उठाने के लिए लोक सेवक को प्रभावित करने से संबंधित अपराध के तहत एफआईआर दर्ज की गई है।

शराब कारोबारी अमनदीप ढल से पांच करोड़ रुपये र‍िश्‍वत लेने के आरोप है।अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों के साथ सीबीआई ने एअर इंडिया के एक सहायक महाप्रबंधक दीपक सांगवान, क्लेरिजेस होटल्स एंड रिसॉर्ट्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विक्रमादित्य, चार्टर्ड अकाउंटेंट प्रवीण कुमार वत्स और दो अन्य – ईडी में एक यूडीसी नितेश कोहर और बीरेंद्र पाल सिंह को भी ग‍िरफ्तार किया है। ढल दिल्ली आबकारी नीति घोटाला मामले में कथित तौर पर मदद चाहता था।

जांच एजेंसी की FIR के मुताबिक, आरोपियों में ईडी के असिस्टेंट डायरेक्टर पवन खत्री( Pawan Khatri ), नितेश कोहर (अपर डिवीजन क्लर्क), दीपक सांगवान (एअर इंडिया कर्मचारी), अमनदीप सिंह ढल, बिरेंदर पाल सिंह, प्रवीण कुमार वत्स (चार्टर्ड अकाउंटेंट) और विक्रमादित्य (क्लेरिजेज होटल्स एंड रिजॉर्ट्स के सीईओ) शामिल हैं।

दिल्ली शराब नीति केस में सीबीआई की जांच में पता चला कि ईडी के सीनियर अफसरों के नाम पर कुछ लोग पैसा वसूल रहे थे। बिरेंदर पाल सिंह, अमन ढल का पिता है, जिसे केस में ईडी और सीबीआई दोनों ने गिरफ्तार किया था।

मामले में मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कई लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। आरोप है कि अमन ढल और बिरेंदर पाल सिंह ने प्रवीण वत्स को ईडी से मदद की एवज में 5 करोड़ दिए थे।

प्रवीण वत्स ने बताया कि दीपक सांगवान (एअर इंडिया का असिस्टेंट जनरल मैनेजर) ने उसे भरोसा दिलाया था कि वह शराब नीति केस में अमन ढल के लिए मदद दिलवा देगा, जिससे अमन की गिरफ्तारी नहीं होगी। ऐसा कहकर दीपक ने कुछ पैसे लिए थे। दीपक ने प्रवीण को असिस्टेंट डायरेक्टर पवन खत्री( Pawan Khatri  से मिलवाया था।

दीपक के भरोसे पर प्रवीण ने अमन से 3 करोड़ लिए थे। ये रकम दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच 50-50 लाख की 6 किस्तों में दी गई थी। अमन ने ये पैसे अपने एक आदमी से प्रवीण के घर भिजवाए थे। सीबीआई की जांच के दौरान प्रवीण के घर से 2.19 करोड़ कैश बरामद किया गया।

इसके अलावा, दीपक सांगवान के घर से 6 जनवरी की 99 पेज की सप्लीमेंट्री प्रॉसिक्यूशन कंप्लेन मिली थी। इससे दीपक के सीनियर ED अफसरों के नाम पर पैसे लेने का पता चला था। बाकी के दस्तावेज ईडी के असिस्टेंट डायरेक्टर पवन खत्री के घर पर मिले थे।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels