Monday, April 15, 2024

INDIA, News, PM Narendra Modi, Uttarakhand

Uttarakhand :प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने “आदि कैलाश’ के दर्शन किए, पार्वती ताल पर लगाया ध्यान,यहां जाने वाले पहले प्रधानमत्री  

PM Modi offers prayers at Adi Kailash peak, Parvati Kund in Uttarakhand’s Pithoragarh

  ( ) ने गुरुवार को   के पिथौरागढ़ में कैलाश व्यू पॉइंट से आदि कैलाश(Adi Kailash )के दर्शन किए। फिर भारत-चीन सीमा से सटे गुंजी गांव गए। बाद में अल्मोड़ा में जागेश्वर धाम पर माथा टेका।

आदि कैलाश (Adi Kailash )में पुजारी ने पीएम को टीका लगाया। इसके बाद पीएम ने मंदिर में शंख और डमरू बजाकर भगवान शिव की आराधना की। इसके बाद व्यू प्वाइंट से आदि कैलाश की भव्यता के दर्शन किए। उन्होंने यहां पर बनाए गए ध्यान स्थल से ध्यान भी लगाया। इसके बाद गुंजी के लिए रवाना हुए। पीएम ने गुंजी गांव पहुंकर रं समाज के लोगों से बातचीत की और स्टाल का निरीक्षण किया।  इस मौके पर पीएम मोदी रं समाज के पारंपरिक पोशाक पहने दिखाई दिए।

जिसके बाद पीएम मोदी अल्मोड़ा के जागेश्वर धाम पहुंचे। जहां पीएम मोदी ने पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी ने भगवान जागनाथ का आशीर्वाद लिया। इस दौरान मंदिर के पुजारियों ने पीएम मोदी की पूजा संपन्न कराई।

दिन के अंत में पीएम ने पिथौरागढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा- हमने सीमावर्ती गांवों को अंतिम नहीं, बल्कि देश के पहले गांव के रूप में विकसित करना शुरू किया है। वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत, ऐसे ही सीमावर्ती गांवों का विकास किया जा रहा है।

ये काम पहले की सरकारों द्वारा भी किया जा सकता था। लेकिन पहले की सरकारों ने इस डर से बॉर्डर एरिया का विकास नहीं किया कि कहीं दुश्मन इसका फायदा उठाकर अंदर ना आ जाए। आज का नया भारत, पहले की सरकारों की इस डरी हुई सोच को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है।

पीएम मोदी बोले- दूर पहाड़ों पर जो लोग रहते हैं हमने उनकी भी चिंता की इसलिए सिर्फ 5 साल में देश में साढ़े 13 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए। ये इस बात का उदाहरण है कि भारत अपनी गरीबी मिटा सकता है।

पीएम मोदी ने कहा- पहले नारा दिया जाता था कि गरीबी हटाओ, मोदी कह रहा है​ कि हम मिलकर गरीबी हटाकर रहेंगे। हम जिम्मेदारी लेते हैं और जी-जान से जुट जाते हैं।

हाल ही में देश ने लोकसभा और विधानसभा में 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। दशकों से लंबित ये काम आपका भाई और आपका बेटा कर पाया है।इस दौरान पीएम मोदी ने 4200 करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी।

पीएम मोदी ने सुबह 9 बजे पिथौरागढ़ में कैलाश व्यू पॉइंट से आदि कैलाश (Adi Kailash )के दर्शन किए। यह व्यू पॉइंट जोलिंगकोंग इलाके में है जहां से कैलाश पर्वत साफ नजर आता है। इसके लिए अब चीन के कब्जे वाले तिब्बत जाने की जरूरत नहीं होगी।

पीएम मोदी ने सबसे पहले मंदिर में पहुंच कर पूजा-अर्चना की। पीएम मोदी इस दौरान डमरू बजाते दिखाई दिए। इस दौरान पूरे भक्तिभाव के साथ प्रधानमंत्री मंदिर में पूजा करते दिखे। पुजारी ने पीएम मोदी की पूजा कराई। पीएम नरेंद्र मोदी ने आदि कैलाश का दर्शन किया। इस दौरान सीएम धामी भी मौजूद रहे।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने पार्वती कुंड में पूजा-अर्चना की। यहां से 20 किलोमीटर दूर चीन की सीमा शुरू हो जाती है। नरेंद्र मोदी देश के पहले हैं, जिन्होंने उत्तराखंड से लगी भारत-चीन सीमा पर आदि कैलाश पर्वत का दर्शन किया।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels