Thursday, April 18, 2024

Corruption, Delhi, News, PM Narendra Modi, Politics

बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी का क़बूलनामा, महुआ मोइत्रा का ईमेल यूज कर लोकसभा में सवाल लगाए, टीएमसी सांसद ने प्रधानमंत्री मोदी की छवि बिगाड़ने की कोशिश की

TMC MP Mahua Moitra

TMC MP Mahua Moitra 2 बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी ( Darshan Hiranandani  )ने   (    सांसद महुआ मोइत्रा ( Mahua Moitra )पर गंभीर आरोप लगाए हैं। हीरानंदानी ने 19 अक्टूबर को एक चिट्ठी लिखी है, इसमें बताया कि उनके पास महुआ का लोकसभा का लॉगिन आईडी और पासवर्ड था। इससे वे खुद ही महुआ की तरफ से सवाल डाल देते थे। हीरानंदानी का रियल एस्टेट और एनर्जी का कारोबार है।

हीरानंदानी का यह भी कहना है कि महुआ मोइत्रा( Mahua Moitra ) ने संसद में गौतम अडाणी पर इसलिए आरोप लगाए, ताकि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि बिगाड़ सकें। हीरानंदानी ने दस्तखत के साथ एक हलफनामा जारी किया है।

हीरानंदानी का दावा है कि महुआ ( Mahua Moitra )उनसे लग्जरी आइटम्स की डिमांड किया करती थीं। एक हस्ताक्षरित हलफनामे में हीरानंदानी ने स्वीकार किया कि राज्य के स्वामित्व वाली दिग्गज कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) द्वारा गुजरात स्थित समूह की धामरा एलएनजी आयात सुविधा में क्षमता बुक करने के बाद अदाणी पर निशाना साधने के लिए मोइत्रा के संसदीय लॉगिन का उपयोग किया गया था। उन्होंने दावा किया कि मोइत्रा ने महंगी विलासिता की वस्तुएं, दिल्ली में उनके आधिकारिक तौर पर आवंटित बंगले के नवीनीकरण में सहायता, यात्रा खर्च, छुट्टियां आदि के अलावा भारत के भीतर और कई स्थानों पर उनकी यात्राओं के लिए सचिवीय और रसद सहायता प्रदान करने की लगातार मांगें की थी।

हीरानंदानी ने कहा कि उन्हें आईओसी द्वारा अपनी कंपनी के एलएनजी टर्मिनल की जगह धामरा को चुनने के बारे में पता था। इस जानकारी के आधार पर मोइत्रा ने कुछ सवालों का मसौदा तैयार किया, ऐसे सवाल जिन्हें वह संसद में उठा सकती थीं। उन्होंने दावा किया, उन्होंने  सांसद के तौर पर अपनी ईमेल आईडी मेरे साथ साझा की, ताकि मैं उन्हें जानकारी भेज सकूं और वह संसद में सवाल उठा सकें। अदाणी समूह से संबंधित उनके द्वारा भेजे गए प्रश्नों पर मिली प्रतिक्रिया से खुश होकर मोइत्रा ने अदाणी समूह पर अपने हमलों में उनका समर्थन जारी रखने का अनुरोध किया। उन्होंने मुझे अपना संसद लॉगिन और पासवर्ड दिया था, ताकि जरुरत पड़ने पर मैं सीधे उनकी ओर से प्रश्न पोस्ट कर सकूं।

2017 में जब वह विधायक थीं, तब बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में मोइत्रा से मुलाकात हुई थी। हीरानंदानी ने कहा, मोइत्रा ( Mahua Moitra )पिछले कुछ वर्षों में उनकी करीबी दोस्त बन गईं। उन्होंने 2019 में पश्चिम बंगाल के कृष्णानगर से लोकसभा चुनाव जीतने के बारे में कहा, मोइत्रा बहुत महत्वाकांक्षी थीं और राष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम कमाना चाहती थीं। उन्होंने कहा, उनके दोस्तों और सलाहकारों ने उन्हें सलाह दी थी कि ख्याति पाने के लिए वे छोटा रास्ता अपनाएं। पीएम मोदी पर व्यक्तिगत हमला इसी का एक हिस्सा था।

बता दें भाजपा सांसद निशिकांत दुबे और मोइत्रा( Mahua Moitra ) के अलग हुए साथी और वकील जय अनंत देहाद्राई ने आरोप लगाया कि मोइत्रा ने संसद में सवाल उठाने के लिए हीरानंदानी से मदद ली। उन्होंने उनके खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष मानहानि का मुकदमा दायर करके जवाब दिया। इस बीच निशिकांत दुबे की शिकायत को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद की आचार समिति को भेज दिया है।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels