Monday, April 15, 2024

Cricket, INDIA, News, World

Cricket World Cup 2023: ग्लेन मैक्सवेल दोहरे शतक के दम पर ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचा, अफगानिस्तान तीन विकेट से हारा

Glenn Maxwell's herculean double hundred propels Australia into semifinals following record World Cup chase

 वनडे विश्व कप 2023 के 39वें मैच में  () ने अफगानिस्तान को तीन विकेट से हरा दिया है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 291 रन बनाए। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 293 रन बना लिए और मैच जीत लिया।इस जीत के साथ ही कंगारू टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई। ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम है। अब चौथे स्थान के लिए न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला होगा।

वानखेड़े में अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (Australia)मैच के दौरान क्रिकेट फैंस ने एक क्रिकेटर का ऐसा साहस देखा, जिस पर आसानी से भरोसा नहीं किया जा सकता। ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) , जिन्होंने 201 रन की नाबाद पारी खेली।

उन्हें चोट लगी, दो-दो बार फीजियो आए, रन लेने में दिक्कत आ रही थी पर मैक्सवेल न रुके ना थके। अफगानिस्तान ने 292 का लक्ष्य दिया था। मैक्सवेल ने लंगड़ाते हुए 8वें विकेट के लिए 202 रन की साझेदारी की और मैच 47वें ओवर में जीत लिया।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई (Australia)टीम ने 91 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे। यहां से कंगारुओं की जीत असंभव सी लग रही थी, लेकिन मैक्सवेल डटे रहे। इस पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट में अपना सबसे बड़ा रन चेज किया, जबकि मैक्सवेल ने वर्ल्ड कप इतिहास में रन चेज की पहली डबल सेंचुरी जमाई।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान ने बैटिंग चुनी, टीम ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 291 रन बनाए। ओपनर इब्राहिम जादरान ने 129 रन की नॉटआउट पारी खेली।

पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। रहमनुल्लाह गुरबाज 25 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हुए थे। इसके बाद रहमत शाह और इब्राहिम जादरान ने दूसरे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी निभाई। रहमत 30 रन बनाकर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद इब्राहिम ने कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी के साथ तीसरे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की। शाहिदी 26 रन बनाकर आउट हुए। अजमतुल्लाह ओमरजई भी 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मोहम्मद नबी 12 रन बना सके। इस बीच इब्राहिम ने वनडे करियर का पांचवां शतक लगाया। वह विश्व कप में अफगानिस्तान की ओर से शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने।

इब्राहिम 143 गेंद में आठ चौके और तीन छक्के की मदद से 129 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, राशिद ने 18 गेंद में 35 रन की पारी में दो चौके और तीन छक्के लगाए। ऑस्ट्रेलिया(Australia) की ओर से जोश हेजलवुड ने दो विकेट लिए। वहीं, मिचेल स्टार्क, ग्लेन मैक्सवेल और एडम जाम्पा को एक-एक विकेट मिला।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels