Friday, June 14, 2024

Education, Health, News, Uttar Pradesh

Delhi NCR Air Pollution: दिल्ली -एनसीआर में जहरीली हवा के कारण बंद किए गए नोएडा-गाजियाबाद के स्कूल, डीएम ने जारी किए आदेश

Schools in Noida, Ghaziabad to remain closed till November 10 due to Air Pollution

देश की राजधानी  ( ) समेत एनसीआर में वायु प्रदूषण (Air Pollution )चरम पर है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने पहले ही स्कूलों में छुट्टी का एलान कर दिया। अब  (  के   ( ) गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने भी स्कूलों को बंद कर दिया है। प्रदूषण के कारण तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे। आठ से लेकर 10 नवंबर तक जिले में स्कूलों की छुट्टी रहेगी। यह आदेश 9वीं कक्षा तक के लिए लागू होगा।

गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी मनीष वर्मा की ओर से मंगलवार को एक आदेश जारी किया गया है। आदेश में कहा गया कि खराब वायु गुणवत्ता (Air Pollution )को देखते हुए जिले के सभी स्कूलों को ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान स्टेज-4 का पालन करना होगा। इसके तहत प्री स्कूल से लेकर नौवीं तक की क्लास को 10 नवंबर तक के लिए ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन करना होगा। यहां पर आपको बता दें कि नोएडा में वायु गुणवत्ता  सूचकांक (AQI) का स्तर 400 के पार चला गया है।

दिल्ली में भी प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का फैसला लिया गया। दिल्ली में पांचवीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर निर्णय लिया है। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने एक्स पर लिखा था कि प्रदूषण का स्तर लगातार ऊंचा बना हुआ है, इसलिए दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे। ग्रेड 6-12 के लिए स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं में शिफ्ट होने का विकल्प दिया गया है। दिल्ली में सभी स्कूलों की छुट्टी है।

सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एक्यूआई 421 दर्ज किया गया। हालांकि, रविवार के मुकाबले 33 अंकों की गिरावट दर्ज की गई। जहांगीरपुरी और वजीरपुर समेत 24 इलाकों में हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। सुबह से ही स्मॉग की चादर छाई रही। ऐसे में यही स्थिति बृहस्पतिवार तक बने रहने का अनुमान है। एनसीआर में दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा की हवा अधिक प्रदूषित रही। दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का चौथा चरण लागू कर दिया गया है।

Delhi NCR Air Pollution: After Noida, Ghaziabad Schools on Online Till November 10
Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.