Friday, June 14, 2024

Delhi, Law, News

Delhi :जेल में ही मनेगी संजय सिंह की दिवाली, दिल्ली की अदालत ने 24 नवंबर तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत

Delhi High Court dismisses AAP leader and Rajya Sabha MP Sanjay Singh's plea against arrest

दिल्ली की एक अदालत ने दिल्ली सरकार की कथित आबकारी नीति घोटाले से संबंधित धन शोधन मामले में गिरफ्तार  नेता संजय सिंह (  Sanjay Singh)की न्यायिक हिरासत की अवधि शुक्रवार को 24 नवंबर तक बढ़ा दी।

विशेष न्यायाधीश एम के नागपाल ने सिंह को संसद सदस्य के रूप में विकास कार्यों से संबंधित कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने की भी अनुमति दी।न्यायाधीश ने संबंधित अधिकारियों को उन्हें (सिंह को)  ( की एक अदालत के समक्ष पेश करने का भी निर्देश दिया, जब उसे सूचित किया गया कि पंजाब के अमृतसर की एक अदालत से एक मामले में पेशी वारंट प्राप्त हुआ है।

धन शोधन रोधी एजेंसी  ()  ने राज्यसभा सांसद संजय सिंह ( Rajya Sabha MP Sanjay Singh)को चार अक्टूबर को गिरफ्तार किया था।प्रवर्तन निदेशालय ने आरोप लगाया कि सिंह ने आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिससे कुछ शराब निर्माताओं, थोक विक्रेताओं और खुदरा विक्रेताओं को फायदा हुआ था। हालांकि, इस नीति को अब रद्द कर दिया गया है ।

कोर्ट से बाहर निकलते हुए संजय सिंह ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को फंसाने की साजिश हो रही है। उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। केजरीवाल के साथ कोई बड़ी घटना को अंजाम देने की तैयारी चल रही है।

हालांकि संजय सिंह ( Sanjay Singh)ने यह नहीं बताया कि इस साजिश को रच कौन रहा है और क्या घटना हो सकती है। वहीं पेशी के दौरान न्यायालय ने आप नेता को एक बार फिर से न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। अब उन्हें 24 नवंबर तक के लिए जेल भेज गया है। बता दें कि दिल्ली के कथित शराब घोटाले में आप सांसद को 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उन्होंने अपने साथ एनकाउंटर का भी दावा किया था। आप आदमी पार्टी ने इस बाबत संजय सिंह का एक वीडियो भी जारी किया है।

बता दें कि दिल्ली शराब घोटाले में राज्य के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहले से ही जेल में बंद हैं। इसके बाद पिछले दिनों जांच एजेंसी ED ने अरविंद केजरीवाल को भी समन जारी किया था। उन्हें 2 नवंबर को पेश होने को कहा गया था। हालांकि वह ED के सामने पेश नहीं हुए थे और उन्होंने ED के समन को गैरकानूनी बता दिया था। इसके बाद दिल्ली विधानसभा में आप विधायकों की एक बैठक बुलाई गई थी। यह बैठक सीएम केजरीवाल को ED का समन और उनकी गिरफ्तारी की आशंका को लेकर बुलाई गई थी। इस बैठक एक बाद दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी ने कहा था कि अगर केजरीवाल गिरफ्तार होते हैं तो दिल्ली सरकार जेल से चलेगी।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels