Sunday, May 19, 2024

COVID-19, Health, INDIA, News, States, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :फिरोजाबाद में 24 घंटे में छह बच्चों की फिर मौत, मौत का आंकड़ा 56 हुआ, सौ शैय्या अस्पताल में 185 बच्चे भर्ती 

Firozabad kids

 (  में  (  जिले में तेज बुखार से 24 घंटे में छह और बच्चों की मौत हो गई। अब जिले में मौत का आंकड़ा 56 पार कर गया है। इधर, देहात क्षेत्रों में वायरल बुखार फैलने की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग की टीम दौड़ती नजर आईं। कैंप लगाकर दवाओं का वितरण किया गया।

सौ शैय्या अस्पताल में 185 बच्चे भर्ती हैं। मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने मरीजों की बढ़ती संख्या को देख संसाधन जुटाना शुरू कर दिए हैं। मेडिकल कॉलेज में मंगलवार को भी आपाधापी की स्थिति रही। कानपुर और आगरा से मेडिकल कॉलेज में बाल रोग चिकित्सक बुलाए गए हैं।

फिरोजाबाद ( Firozabad ) मेडिकल कॉलेज का सौ शैय्या वार्ड लगभग फुल है। करीब 40 से अधिक बच्चों को छुट्टी दी गई, लेकिन मंगलवार को 50 से अधिक नए बीमार बच्चों को भर्ती किया गया। तेज बुखार और बेहोशी की हालत में परिजन बच्चों को भर्ती कराने के लिए पहुंचे। मरीजों की भीड़ अधिक होने के कारण काफी देर तक इंतजार करना पड़ा।

झलकारी नगर निवासी राज (10) पुत्र किशन प्रजापति की प्लेटलेट्स एकाएक कम हो गई थीं। मंगलवार तड़के उसकी मौत हो गई। पिता किशन ने बताया कि बेटे को चार दिनों से बुखार था। सुदामा नगर निवासी लकी शर्मा (6) पुत्र संजय शर्मा की प्लेटलेट्स कम होने पर सौ शैय्या अस्पताल से आगरा रेफर कर दिया था। रास्ते में उसकी मृत्यु हो गई।

सत्यगर टापा निवासी 12 वर्षीय नंदनी पुत्र राजीव ने भी सौ शैय्या अस्पताल में मंगलवार दोपहर को दम तोड़ दिया। बालिका की प्लेटलेट्स कम होने पर भर्ती कराया गया था। हिमांयूपुर निवासी एक वर्षीय धर्मेंद्र पुत्र सोपाली की सौ शैय्या अस्पताल में इलाज के दौरान मृत्यु हो गई। सोमवार को धर्मेंद्र को तेज बुखार आने पर परिजन इलाज के लिए सौ शैय्या अस्पताल लाए थे।

मोहल्ला झलकारी नगर गली नंबर चार निवासी हिमांशी शंखवार(8) पुत्री पंकज शंखवार की निजी अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हुई है। वहीं टूंडला के नगला कदम में सात वर्षीय बालक तरुण की तेज बुखार से मौत हो गई।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को फिरोजाबाद ( Firozabad ) में  मेडिकल कॉलेज में वायरल बुखार पीड़ित मरीजों से मिले थे। अफसरों के साथ बैठक कर बदइंतजामियों पर नाराजगी जाहिर की थी। मुख्यमंत्री के दौरे के बाद स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। मेडिकल कॉलेज में चिकित्सकों की कमी के कारण पांच चिकित्सकों को आगरा से बुलाया गया है। वहीं पांच चिकित्सक कानपुर से बुलाए गए हैं।

https://platform.twitter.com/widgets.js

 

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.