Sunday, May 19, 2024

Bihar, Crime, INDIA, News, States

Bihar : दरभंगा के ऐतिहासिक कंकाली मंदिर में अंधाधुंध फायरिंग कर मुख्य पुजारी की हत्या, भीड़ ने भाग रहे तीन हमलावरों को पकड़ एक को पीट-पीटकर मार डाला, दो गंभीर

Chief priest of temple shot dead in Darbhanga

 ( )के दरभंगा( ) नवमी के दिन विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के रामनगर मोहल्ला स्थित ऐतिहासिक कंकाली मंदिर परिसर में घुसकर बदमाशों ने मुख्य पुजारी की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना गुरुवार की सुबह 4:15 की बताई जा रही है। भाग रहे बदमाशों को जब स्थानीय लोगों ने पकड़ने की कोशिश की तो एक भक्त को बदमाशों ने गोली मारकर जख्मी कर दिया। इससे स्थानीय लोग और उग्र हो गए। खदेड़ कर एक बदमाश की पीट-पीटकर मार डाला। जबकि, दो बदमाशों को कार सहित दबोच लिया ।

मृत पुजारी की पहचान राजीव कुमार झा उर्फ अंटू झा के रूप में की गयी है। वे मूल रूप से सीतामढ़ी जिले के भिट्ठामोड़ ओपी क्षेत्र के कोरियाही गांव के रहने वाले थे। बताया जाता है कि अपराधियों ने लगभग आठ राउंड गोली चलाई है।

हालांकि, घटना के दौरान एक बदमाश मौके से फरार हो गया। पकड़े गए बदमाशों के पास से एक पिस्टल बरामद की गई है। घटना से स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है। स्थानीय पुलिस पर कई आरोप लगाए गए हैं । घटना की सूचना पर दरभंगा (Darbhanga ) के  पुलिस अधीक्षक बाबू राम मौके पर पहुंचकर मामले की जांच की। हालांकि, इस दौरान स्थानीय लोग काफी आक्रोशित हो गए। काफी मशक्कत बाद आक्रोशित लोग शांत हुए इसके बाद मुख्य पुजारी के स्वजन से एसएसपी ने स्वयं बात की। उन्होंने कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। एसएसपी बाबूराम ने मीडिया को बताया कि बदमाशों की गोली से मंदिर के मुख्य पुजारी की मौत हो गईजबकि, एक भक्त जख्मी हो गए ।

पकड़े गए तीन बदमाशों में एक की मौत हो चुकी है, दो की स्थिति नाजुक है । एक फरार बदमाश को पकड़ने के लिए छापेमारी की जा रही है। जब्त कार की पड़ताल की जा रही है। घटना के संदर्भ में बताया जाता है कि कंकाली मंदिर के मुख्य पुजारी राजीव कुमार झा उर्फ अंटू के भतीजा से दो दिन पूर्व कुछ बदमाशों ने मोबाइल छीन लिया था। इसे लेकर विवाद चल रहा था। इसी बीच गुरुवार की शाम मोबाइल छीनने वाले बदमाश पर नजर पड़ी और पुजारी के भतीजा झुन्नु ने उसे दबोच लिया। दोनों तरफ से मारपीट हुई ।इसके बाद सभी बदमाश फरार हो गए। इसके बाद मंदिर परिसर में सभी लोग नवरात्रा की पूजा में लीन हो गए। रात्रि के एक बजे के बाद मुख्य पुजारी सहित कई भक्त मंदिर परिसर में सो गए । इसी बीच सुबह में कार से सवार होकर चार बदमाश मंदिर के सामने स्थित गली में पहुंचा। जहां से हथियार लेकर सभी बदमाशों को जाते हुए स्थानीय लोगों ने देख लिया ।

जब तक लोग जुटते उससे पहले बदमाशों ने मंदिर परिसर में घुसकर पुजारी की हत्या कर दी। इस बीच मंदिर परिसर में रह रहे भक्त व चुनाभट्टी निवासी चिरंजीवी झा उर्फ संभू को बदमाशों ने गोली मार दी ।इसके बाद स्थानीय लोगों ने सभी बदमाशों को चारों तरफ से घेर लिया । इसमें दिल्ली मोड़ स्थित निवासी ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के एक कर्मी के पुत्र पुलकित सिंह को स्थानीय लोगों ने पकड़कर पीट-पीटकर मार डाला । जबकि दो बदमाशों को कार सहित लोगों ने दबोच लिया। जहां लाठी डंडे से कार को चूर चूर कर दिया गया । इसमें दो बदमाशों को नाजुक स्थिति में डीएमसीएच में भर्ती कराया गया है।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels