Sunday, May 19, 2024

Election 2022, Elections, Goa, INDIA, News, States

Goa Election Results 2022 : गोवा में चौथी बार भाजपा की सरकार ,कांग्रेस ने मानी हार

Goa Election Results 2022

Goa Election Results 2022देश के सबसे छोटे राज्य  (  )में बीजेपी की सरकार बनना लगभग तय हो गया है। रुझानों में बीजेपी 40 में से 21 सीटों पर आगे चल रही है। गोवा में बहुमत का आंकड़ा 21 है। बीजेपी निर्दलीय प्रत्याशियों को पार्टी में शामिल करके आसानी से सरकार बनाने की स्थिति में है। बीजेपी आज ही राज्यपाल पीएस श्रीधरन पिल्लई से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी।

गोवा गोवा ( GOA )में ऐसी पहली बार होगा कि बीजेपी जीत की हैट्रिक लगाएगी। 2012 और 2017 में पार्टी ने मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में सरकार बनाई थी। इस बार कहा जा रहा था कि पर्रिकर के बिना बीजेपी के लिए सरकार बनाना मुश्किल हो जाएगा, लेकिन पार्टी ने 2017 से भी अच्छा प्रदर्शन किया। सांकेलिम सीट से   ) लगातार तीसरी बार चुनाव जीत गए हैं। दूसरी और पणजी से निर्दलीय उम्मीदवार और मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर भाजपा उम्मीदवार से हार गए हैं।इस बीच कांग्रेस नेता माइकल लोबो ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हार चुकी है और उसे हार स्वीकार करनी होगी।

इस बार ममता बनर्जी की टीएमसी और अरविंद केजरीवाल की आप ने गोवा में पूरी ताकत झोंक दी थी। इसके अलावा कांग्रेस के साथ ही गोवा फॉरवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी पहले ही मैदान में थीं।

दिवंगत बीजेपी नेता मनोहर पर्रिकर के बाद यह पार्टी का गोवा में पहला चुनाव था। सीएम प्रमोद सावंत के सामने बीजेपी के ही कई नेताओं ने बगावत कर रखी थी। अब पार्टी को मिली इस जीत से सीएम सावंत को ताकत मिलना तय है। वो पहले से भी ज्यादा मजबूत होंगे। उन्हें घेरने वालों की मंत्रिमंडल से छुट्‌टी हो सकती है। साथ ही अब वे केंद्र के तमाम प्रोजेक्ट्स को ज्यादा ताकत से गोवा में आगे बढ़ा पाएंगे।

गोवा ( GOA ) के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि बीजेपी लगातार तीसरी बार सत्ता में आई है। मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व में बीजेपी ने 2000 में पहली बार गोवा में सरकार बनाई थी और 4 साल 101 दिन सत्ता में रही।

इसके बाद पर्रिकर की लीडरशिप में ही 2012 और 2017 में भी बीजेपी ने सरकार बनाई। यह पहला मौका था, जब पर्रिकर के बिना बीजेपी मैदान में थी। हालांकि उनके बेटे की बगावत ही पार्टी के लिए खतरा बनी।

इस बीच गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कांग्रेस पर हमला बोला है,  मुख्यमंत्री सावंत ने कहा कि चुनाव परिणाम अभी आए नहीं हैं लेकिन पता नहीं कांग्रेस इतनी चिंतित क्यों है।क्या उन्हें अपने उम्मीदवारों पर भरोसा नहीं है? प्रमोद सावंत ने आरोप लगाया कि वो अपने उम्मीदवारों को अलग-थलग और दबाव में रख रहे हैं। गोवा में मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने तीन निर्दलीयों के समर्थन की घोषणा करते हुए बहुमत का दावा किया है।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.