Sunday, May 19, 2024

INDIA, Meghalaya, News, PM Narendra Modi

Meghalaya: ‘आखिरी छोर नहीं हैं हमारे बॉर्डर एरिया’बल्कि सुरक्षा और समृद्धि के गेटवे हैं, नॉर्थ ईस्ट से पीएम मोदी ने दी चीन को चेतावनी

Northeast Borders Are Not Last End But Gateways Of Security & Prosperity, Says PM Modi in Shillong

Northeast Borders Are Not Last End But Gateways Of Security & Prosperity, Says PM Modi in Shillong (   ) की राजधानी शिलांग( Shillong ) में पूर्वोत्तर परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह के दौरान विभिन्न विकास परियोजनाओं का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया। इस दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने चीन को चेतावनी भी दी। पीएम मोदी ने कहा, ”हमारे लिए नॉर्थ ईस्ट हमारे बॉर्डर एरिया, आखिरी छोर नहीं बल्कि सुरक्षा और समृद्धि के गेटवे हैं। राष्ट्र की सुरक्षा भी यहीं से सुनिश्चित होती है और दूसरे देशों से व्यापार भी यहीं से होता है।”

पीएम मोदी रविवार सुबह  शिलांग ( Shillong ) पहुंचे और यहां उत्तर-पूर्व परिषद की 50वीं वर्षगांठ पर स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल हुए। पीएम मोदी यहां पारंपरिक वेशभूषा में दिखे। प्रधानमंत्री  ने इस अवसर पर विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि खेलों को लेकर केंद्र सरकार आज नई सोच के साथ आगे बढ़ रही है। इसका लाभ पूर्वोत्तर के युवाओं को मिला है। देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी पूर्वोत्तर में है।

प्रधानमंत्री ने कहा, फुटबॉल में अगर कोई खिलाड़ी खेल भावना से नहीं खेलता तो उसे रेड कार्ड दिखाकर बाहर कर दिया जाता है। ऐसे ही पिछले 8 वर्षों में हमने पूर्वोत्तर के विकास के रास्ते में अनेक रुकावटों को रेड कार्ड दिखा दिया। उन्होंने कहा कि डिजिटल कनेक्टिविटी से सिर्फ बातचीत, संवाद ही बेहतर नहीं होता। बल्कि इससे टूरिज्म से लेकर टेक्नॉलॉजी तक, शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक, हर क्षेत्र में सुविधाएं बढ़ती हैं, अवसर बढ़ते हैं।

पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि 2014 से पहले यहां योजनाओं के लिए सिर्फ फीते काटे जाते रहे। पूर्वोत्तर के विकास पर सात लाख करोड़ खर्च हुए। पिछली सरकार की सोच विभाजन की थी। लेकिन अब विवादों का बॉर्डर नहीं, विकास का कॉरिडोर है। उन्होंने कहा कि बॉर्डर का विकास डंके की चोट पर हो रहा है। हम वाइब्रेंट बॉर्डर विलेज बनाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि हम पूर्वोत्तर का पूरी ईमानदारी से विकास कर रहे हैं। हम विकास मॉडल बना रहे हैं। हमने पूर्वोत्तर में वोट बैंक की राजनीति खत्म की है।आज पूर्वोत्तर को सस्ती हवाई सेवा का मौका मिल रहा है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी उत्तर-पूर्व परिषद के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अब हर 15 दिन में एक मंत्री नॉर्थ ईस्ट का दौरा करते हैं और नरेंद्र मोदी ने पीएम बनने के बाद 50 से ज्यादा बार इस क्षेत्र का दौरा किया है। DONER (पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास) का गठन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था और अब पीएम मोदी ने सुनिश्चित किया कि सभी बड़ी परियोजनाएं समय पर पूरी हों।

In the last 8 years, several outfits left the path of violence and followed the path of peace. In coordination with the state governments, the situation is being continuously improved to see that there is no need for AFSPA in the northeast: PM Narendra Modi in Shillong, Meghalaya pic.twitter.com/68Jdt5NvYe

— ANI (@ANI) December 18, 2022

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels