Sunday, May 19, 2024

INDIA, News, Socio-Cultural, Tourism, Uttar Pradesh

गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली ने ताजमहल देखा,गाइड से पूछा-क्या इसे बनाने वाले कारीगरों के हाथ काटे गए थे

Guyanese President Dr. Mohamed Irfaan Ali saw the Taj Mahal, asked the guide - were the hands of the artisans who built it cut off

Guyanese President Dr. Mohamed Irfaan Ali saw the Taj Mahal, asked the guide - were the hands of the artisans who built it cut off   ( )के  राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली (  )ने बुधवार को ताजमहल का दीदार किया। राष्ट्रपति का एयरपोर्ट पर कैबिनेट मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि के रूप में स्वागत किया।

ताजनगरी में खेरिया एयरपोर्ट से लेकर ताज तक तीन जगह सांस्कृतिक कार्यक्रमों और ढोल नगाड़ों के साथ उनका जोरदार स्वागत किया। ताज के गेट पर बृज की धरोहर मयूर नृत्य के जरिए राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली ( Dr. Mohamed Irfaan Ali ) का स्वागत किया गया। गोल्फ कार्ट से ताजमहल पहुंचे गुयाना के राष्ट्रपति शाम 5:30 बजे ताजमहल पहुंचे और एक घंटे तक अंदर रहे। यहां उन्होंने हल्के कोहरे के साए में ताजमहल को निहारा।

उन्होंने गाइड नितिन सिंह से पूछा कि क्या ताजमहल बनाने वाले कारीगरों के हाथ काट दिए गए थे ? ऐसा उन्होने सुना है, जिस पर गाइड नितिन सिंह ने उन्हें सच्चाई से अवगत कराया और कहा कि ऐसा नहीं हुआ। इसी तरह काले ताजमहल के बारे में राष्ट्रपति इरफान अली ने पूछा, जिसे गाइड ने कहानी बताया और महताब बाग को गुंबद से ही दिखाकर उसका इतिहास बयां किया।

इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आए गुयाना ( Guyana )के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली ( Dr. Mohamed Irfaan Ali ) ने पूरे प्रतिनिधिमंडल के साथ ताजमहल का भ्रमण किया। यहां शाहजहां और मुमताज महल की कब्र को देखने पर उन्होंने रंगीन पत्थरों के चमकने पर अचरज जताया और टार्च की रोशनी में दमकते संगमरमर का वीडियो अपनी टीम के वीडियोग्राफर को बुलाकर दोबारा बनवाया। यहां कुरआन की आयतों के बारे में उन्होंने गाइड नितिन सिंह से जानकारी की।

ताजमहल में एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद डा.राजकुमार पटेल ने उनका स्वागत किया। रॉयल गेट पर विजिटर बुक में गुयाना( Guyana ) के राष्ट्रपति ने एक ओर लिखा कि गॉड ब्लैस दि पीपुल आफ आगरा एंड इंडिया। उसके बराबर ही उन्होंने कमेंट में लिखा कि भारत ने दुनिया को ताजमहल के रूप में दुनिया को तोहफा दिया है। यह प्यार के सम्मान का प्रतीक है। उन्होंने गाइड से कहा कि वह दोबारा परिवार के साथ ताजमहल देखने जरूर आएंगे। ताजमहल बेमिसाल है। जितना ताजमहल के बारे में सुना था, उससे बेहतर निकला।

गुआना( Guyana ) केराष्ट्रपति का ताज परिसर में पहुंचने पर पुलिस आयुक्त डॉ. प्रीतिंदर सिंह व जिलाधिकारी नवनीत चहल ने स्वागत किया। स्वागत में मयूर नृत्य के साथ विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी कलाकारों द्वारा दी गई। राष्ट्रपति का ढोल, नगाड़ों से स्वागत किया गया। इसके बाद गाइड द्वारा ताजमहल के बनने के इतिहास,उसके पुरातात्विक महत्व, पच्चीकारी इत्यादि की जानकारी दी गई, जिसे सुनकर वह अभिभूत नजर आए। ताजमहल भ्रमण के बाद कैबिनेट मंत्री ने राष्ट्रपति को एयरपोर्ट पर विदा किया।

 

Deepak Sharma

Deepak Sharma has worked at Hindi Daily Spasht Awaz and Hindi Daily Aaj. He currently works as a news reporter with Vijayupadhyay.com