Sunday, May 19, 2024

Arunachal Pradesh, China, INDIA, News

Arunachal Pradesh :अरुणाचल प्रदेश से चीन को गृह मंत्री अमित शाह का करारा जवाब, बोले- ‘सुई की नोंक के बराबर हमारी जमीन पर कोई अतिक्रमण नहीं कर सकता

As China objects to his Arunachal visit, Amit Shah says ‘nobody can encroach on our land equal to a needle point ’

As China objects to his Arunachal visit, Amit Shah says ‘nobody can encroach on our land equal to a needle point ’केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह  (  ) दौरे पर पहुंचे हैं। केंद्रीय गृह मंत्री ने किबिथू में ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ और विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने   ( ) को करारा जवाब दिया। दरअसल, चीन ने आज ही अमित शाह के दौरे पर एतराज जताया था। इस पर शाह ने कहा कि हमारी जमीन की तरफ कोई आंख उठाकर भी नहीं देख सकता। सैनिकों के पराक्रम से हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं। ऐसे में हमारी सीमा में अतिक्रमण की तो कोई बात ही नहीं है। देश की सुई की नोंक जितनी जमीन भी कोई नहीं ले सकता।

अमित शाह ने कहा- अरुणाचल प्रदेश ( Arunachal Pradesh ) की एक बहुत खास और अच्छी बात है, जब आप यहां के लोगों से मिलोगे तो वे नमस्ते नहीं करते हैं। यहां के लोग जय हिंद बोलते हैं। यहां कोई भी अतिक्रमण नहीं कर सकता, इसकी वजह यहां के लोगों की देशभक्ति है।

शाह ने 1962 की जंग में शहीद हुए किबिथू के जवानों को याद करते हुए कहा- संख्या कम होने के बाद भी हमारे जवान बहादुरी से लड़े। 1965 में टाइम मैगजीन ने भी इस लड़ाई में भारतीय सेना के शौर्य की तारीफ की थी। भारत में सूर्य की पहली किरण इस भूमि पर पड़ती है। भगवान परशुराम ने इसका नाम अरुणाचल प्रदेश रखा था। यह भारत माता के मुकुट का एक उज्ज्वल गहना है।

China Opposes Home Minister Amit Shah’s Visit To Arunachal Pradeshअरुणाचल प्रदेश ( Arunachal Pradesh ) के किबिथू में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पूरा देश आज अपने घरों में चैन की नींद सो सकता है, क्योंकि हमारे ITBP के जवान और सेना हमारी सीमाओं पर दिन-रात काम कर रहे हैं। आज हम गर्व से कह सकते हैं कि हम पर बुरी नजर डालने की ताकत किसी में नहीं है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि 2014 से पहले पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र को अशांत क्षेत्र के रूप में जाना जाता था, लेकिन पिछले 9 वर्षों में पीएम मोदी की ‘लुक ईस्ट’ नीति के कारण पूर्वोत्तर को अब एक ऐसा क्षेत्र माना जाता है, जो देश के विकास में योगदान देता है।

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्री के दौरे पर ऐतराज जाहिर करते हुए चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा था कि अमित शाह की यात्रा उसके क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन है। चीन ने यह भी कहा कि वह गृह मंत्री की अरुणाचल प्रदेश यात्रा का पुरजोर विरोध करता है।

Times when anyone could encroach on Indian land have passed. Today no one can even occupy land equal to a needle point: Amit Shah in Arunachal

— Press Trust of India (@PTI_News) April 10, 2023

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels