Sunday, May 19, 2024

Accident, INDIA, News, Odisha

Odisha :ओडिशा में कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन मालगाड़ी से टकराई, 50 की मौत,350 से ज्यादा घायल

50 dead, over 350 injured, after train collides with derailed Coromandel Express in Odisha's Balasore

 (  ) के बालासोर में शुक्रवार शाम कोरोमंडल एक्सप्रेस( Coromandel Express) मालगाड़ी से टकराने के बाद पटरी से उतर गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हादसे में 50 लोगों की मौत हुई है। 350 से ज्यादा यात्री घायल हैं। ट्रेन की 8 बोगियां पलट गईं।ट्रेनों की टक्कर इतनी जोरदार थी कि कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी और उसके कई डिब्बे मालगाड़ी पर चढ़ गए।

राहत और बचाव का काम जारी है। बालासोर(Balasore ) के पास ही दूसरा ट्रेन हादसा भी हुआ। यहां बेंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट की कुछ बोगियां पटरी से उतर गईं। अभी तक इस हादसे में घायलों के बारे में जानकारी नहीं मिली है।

बताया जा रहा है कि एक ही लाइन पर दोनों गाड़ियों के आ जाने की वजह से यह हादसा हुआ। रेलवे ट्रैक पर लगा सिग्नल खराब होने के चलते दोनों ट्रेन एक ही पटरी पर आकर टकरा गईं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक घटना शाम करीब 7.05 मिनट की है। मालगाड़ी बाहानगा स्टेशन के सामने रेलवे फाटक के पास लाइन पर खड़ी थी। तभी कोलकाता से आ रही कोरोमंडल एक्सप्रेस ( Coromandel Express) ने उसमें टक्कर मार दी। इस हादसे के बाद ट्रेन के आठ डिब्बे पटरी से उतर गए। कई यात्री डिब्बों के नीचे फंस गए। सूचना मिलते ही रेलवे पुलिस ने स्थानीय सोर, बाहानगा थाना पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम के साथ पहुंचकर बचाव कार्य शुरू किया।

कोरोमंडल एक्सप्रेस ( Coromandel Express) के डिरेल होने से घायल हुए यात्रियों को बहानागा के अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। बालासोर और आसपास के अन्य जिलों से भी मेडिकल की टीमें मदद के लिए रवाना की गई हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हादसे पर दुख जताया। कहा- मैंने अभी रेल दुर्घटना की स्थिति की समीक्षा की। कल सुबह घटनास्थल का दौरा करूंगा।

हादसे को लेकर प्रशासन ने इमरजेंसी कंट्रोल रूम का नंबर 6782262286 जारी किया है। इस रूट की 6 ट्रेनें रद्द कर दी गईं हैं। कुछ ट्रेनों का रूट बदला गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बालासोर जिले में हुई ट्रेन दुर्घटना पर दुख जताया। उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया।

हादसे में कई यात्रियों के ट्रेन के पलटे डिब्बों में फंसे होने की खबर सामने आ रही है। वहीं रेलवे प्रशासन ने इस रूट की सभी ट्रेनों को रोक दिया है। साथ ही इस हादसे को लेकर प्रशासन ने इमरजेंसी कंट्रोल रूम का नंबर 6782262286 जारी कर दिया है।

कोरोमंडल एक्सप्रेस ( Coromandel Express) के पटरी से उतरने के संबंध में पूछताछ के लिए रेलमदद अस्थायी हेल्पलाइन 044- 2535 4771 नंबर जारी कर दिया है। ओडिशा के मुख्यमंत्री ने राज्य मंत्री प्रमिला मल्लिक और विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) को तुरंत दुर्घटना स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया। मंत्री और एसआरसी घटना स्थल की ओर जा रहे हैं।

#WATCH ओडिशा: चेन्नई हावड़ा कोरोमंडल एक्सप्रेस ओडिशा के बालासोर में बहानागा स्टेशन के पास पटरी से उतर गई। कई यात्रियों के घायल होने की सूचना है। pic.twitter.com/biCwTPw3Jw

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels