Monday, April 15, 2024

Accident, INDIA, News, Religion

कांवड़ यात्रा के दौरान सड़क हादसों में 4 कांवड़ियों की मौत,रुड़की में गुस्साए साथियों ने कार में आग लगाई,बरेली में कांवड़ियों पर पथराव

4 Kanwariays dead in road accidents, angry kanwariyas set car on fire in Roorkie, stones pelted in Bareiily

4 Kanwariays dead in road accidents, angry kanwariyas set car on fire in Roorkie, stones pelted in Bareiilyरविवार को यात्रा के दौरान और उत्तराखंड में वही सड़क दुर्घटनाओं में चार हो गई है जबकि यूपी के बरेली में कांवड़ियों पर पथराव की घटना सामने आयी है, जिसके बाद स्थिति तनावपूर्ण है।

रुड़की में रविवार को हुई ट्रक-कार और बाइक की टक्कर में तीन कांवड़ियों (Kanwariyaकी जान चली गई। इसके बाद गुस्साए साथी कांवड़ियों ने कार में आग लगा दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को शांत किया।

कांवड़ियों (Kanwariya)का एक दल बाइक से हरिद्वार गंगाजल लेने गया था। जब वे वापस लौट रहे थे, तभी सिवि​​​​​​ल लाइंस कोतवाली क्षेत्र में कोर से मंगलौर जाने वाले बाईपास के खटका गांव के पास हादसा हो गया। बताया जा रहा है कि दिल्ली की ओर से आ रहे एक डंपर ने कार को टक्कर मारी और इसकी चपेट में बाइक सवार कांवड़िए भी आ गए। एसपी (क्राइम) रेखा यादव का कहना है कि जब पुलिस घटनास्थल पर पहुंची तो देखा कि बाइक, कार और ट्रक की टक्कर हुई थी।

जिसमें 2 बाइक सवारों की मौके पर जान चली गई और एक ने अस्पताल में जाकर दम तोड़ दिया। जिसके बाद गुस्साए लोगों ने कार में आग लगा दी। पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। सड़क हादसे में मृतक मनोज (26), अनिल कुमार (22) की मौके पर मौत हो गई थी, वहीं तीसरे मृतक की जानकारी नहीं मिली है।

 यूपी के    ( ) में रविवार तड़के  बेकाबू डंपर ने कावंड़ियों (Kanwariya)से भरी ट्रैक्टर-ट्राली को टक्कर मार दी। हादसे में कांवड़िया आकाश गुप्ता की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में 12 अन्य कांवड़िए भी घायल हो गए। घायल लोगों को अस्पताल भेजा गया है।

 4 Kanwariay dead in road accidents, angry kanwariyas set car on fire in Roorkie, stones pelted in Bareilly घटना धर्मशाला ओवरब्रिज पर भोर में हुई। हादसे के बाद डंपर चालक गाड़ी समेत मौके से फरार हो गया। हादसे से नाराज कांवड़ियों ने जमकर हंगामा भी किया। नाराज लोग पिपराइच के पतरा बाजार में लोगों ने सड़क जाम कर दिया और प्रदर्शन करने लगे।

यूपी के   Bareilly ) में रविवार को कांवड़ियों (Kanwariyaपर पथराव कर दिया गया। जिससे अफरातफरी मच गई। पथराव में 6 कांवड़िए घायल हुए हैं। करीब 15 मिनट तक पथराव किया गया। हंगामे की सूचना मिलते ही 5 थानों की फोर्स मौके पर पहुंच गई। इलाके में भारी तनाव है और मौके पर जमकर हंगामा हो रहा है। कांवड़िए धरने पर पर बैठ गए हैं।

रविवार दोपहर करीब 2:00 करीब जोगी नवादा इलाके में गुसाई गौटिया से लगभग दो हजार कांवड़ियों का जत्था कछला में जल लेने जा रहा था। इस बीच शाहनूरी मस्जिद के पास दूसरे समुदाय लोगों ने छतों से कावड़ियों पर पथराव कर दिया। इसमें 12 से ज्यादा कांवड़िये घायल हो गए। इसमें महिला, पुरुष, कांवड़िये शामिल हैं।

कांवड़ियों की मांग थी कि पूर्व पार्षद उस्मान के इशारे पर घटना हुई है। घटना के वक्त उस्मान मौजूद था, उसकी गिरफ्तारी की जाए। कुछ देर बाद एसपी सिटी राहुल भाटी ने इन लोगों को बताया कि उस्मान को गिरफ्तार कर लिया है तो यह लोग उसे मौके पर लाने की जिद करने लगे। मुश्किल से यह लोग मानकर मंदिर तक आए। यहां इन्होंने जिद की कि इबादत स्थल के पास दोबारा ले जाकर वहीं से कांवड़ यात्रा निकलवाई जाए। हालांकि अधिकारियों ने इस पर सहमति नहीं जताई।

वहीं, घटना से कांवड़ियों में आक्रोश है। वे आरोपियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। मौके पर एसएसपी प्रभाकर चौधरी और एसपी सिटी राहुल भाटी ने भी घटना की जानकारी ली। बता दें कि सावन का तीसरा सोमवार कल है। बड़ी संख्या में कांवड़िए मंदिर पहुंच रहे हैं।

थाना बारादरी क्षेत्रान्तर्गत हुई घटना के संबंध में । #UPPolice pic.twitter.com/akiOG9Opa2

— Bareilly Police (@bareillypolice) July 23, 2023

 

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels