Thursday, June 20, 2024

Independence day, Karnataka, News

Karnataka: ‘दुनिया को प्रकाश देने के लिए आजाद हुआ था भारत’,स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बोले आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत

RSS chief Mohan Bhagwat ’s Independence Day message in Bengaluru

 RSS chief Mohan Bhagwat ’s Independence Day message in Bengaluru ) प्रमुख ( Mohan Bhagwat) ने मंगलवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कहा कि भारत को अपनी क्षमताओं को बढ़ाने की जरूरत है। संघ प्रमुख ने कहा कि देश अपनी सांस्कृतिक ताकत और क्षमताओं के दम पर दुनिया के लिए आशा का किरण बन सकता है।

बता दें कि संघ प्रमुख ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कर्नाटक की राजधानी   ) में ध्वजारोहण किया। । इस अवसर पर सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले  भी उपस्थित थे।

मोहन भागवत ( Mohan Bhagwat) ने कहा कि देश को तिरंगे से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए और दुनिया का नेतृत्व करना चाहिए। हालांकि देश विरोधी ताकतें नहीं चाहतीं कि हम आगे बढ़ें। संघ प्रमुख ने अपने बयान में कहा कि ‘भारत, दुनिया को जागृत करने में सक्षम है लेकिन कुछ ताकतें हैं जो भारत की प्रगति को रोकना चाहती हैं। हमें उनसे सावधान रहना होगा और हमारे राष्ट्रीय ध्वज में छिपे संदेश के अनुसार, काम करना होगा और देश को एकजुट रखना होगा। जिससे नकारात्मक ताकतें सफल ना हो सकें।’

मोहन भागवत( Mohan Bhagwat) ने कहा कि भारत दुनिया को ज्ञान, शुद्धता, समृद्धि और समर्पण सिखा सकता है। समर्थ भारत संस्था द्वारा आयोजित कार्यक्रम में संघ प्रमुख ने कहा कि हम सूर्य की पूजा करते हैं इसलिए हमें भारत कहा जाता है, जिसमें बहा का मतलब है रोशनी। दुनिया को जागृत करने के लिए ही भारत को स्वतंत्रता मिली है।

राष्ट्रीय ध्वज के बारे में बताते हुए संघ प्रमुख ने कहा कि ध्वज के शीर्ष पर भगवा रंग बलिदान का प्रतीक है, जो जीवन को तमसो मा ज्योतिर्गमय (अंधकार से प्रकाश की ओर) की दिशा में ले जाए। सफेद रंग बिना किसी स्वार्थ के शुद्धता से काम करने का प्रतीक है। हरा रंग श्री लक्ष्मी (धन) का प्रतीक है जो बौद्धिकता, आस्था और स्वार्थ रहित मजबूती पाने में मदद करता है।
भागवत ने कहा कि सकारात्मक बात यह है कि ध्यान, कर्म, भक्ति, निर्बलता और समृद्धि के आधार पर सारे विश्व को जीवन जीने की सीख देना ही स्वतंत्रता का प्रयोजन है। उस स्व के आधार पर अपना तंत्र बनाते हुए हमें आगे बढ़ना है।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प. पू. सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत जी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बंगलुरु में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सम्बोधित किया। इस अवसर पर मान. सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले जी भी उपस्थित थे। pic.twitter.com/dItvp5IIPA

— RSS (@RSSorg) August 15, 2023

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.