Wednesday, May 29, 2024

Business, INDIA, News

Delhi : जया वर्मा सिन्हा होंगी रेलवे बोर्ड की पहली महिला चेयरपर्सन और सीईओ,1 सितंबर से संभालेंगी कार्यभार

Jaya Verma Sinha

Jaya Verma Sinha । रेलवे बोर्ड की पहली महिला चेयरपर्सन और सीईओ की नियुक्ति की गयी है, जया वर्मा सिन्‍हा( Jaya Verma Sinha ) रेलवे बोर्ड की चेयरमैन और सीईओ होंगी। अप्‍वाइंमेंट कमेटी आफ द कैबिनेट (एसीसी) ने आज इससे संबंधित नियुक्ति पत्र जारी किया है।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ के रूप में जया वर्मा सिन्हा ( Jaya Verma Sinha )की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। सिन्हा नए अध्यक्ष और सीईओ (रेलवे बोर्ड) के रूप में अनिल कुमार लाहोटी की जगह लेंगी और 1 सितंबर, 2023 को पदभार ग्रहण करेंगी। वह रेलवे बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष भी हैं। विजयलक्ष्मी विश्वनाथन रेलवे बोर्ड की पहली महिला सदस्य थीं। (  ) में जब बालासोर ट्रेन हादसा हुआ तो पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई हाईलेवल मीटिंग में जया वर्मा सिंहा( Jaya Verma Sinha ) ने ब्रीफिंग दी।

1988 बैच की भारतीय रेलवे यातायात सेवा की अधिकारी, सिन्हा वर्तमान में रेलवे बोर्ड के सदस्य (संचालन और व्यवसाय विकास) के रूप में काम कर रही हैं। जया वर्मा सिन्हा ( Jaya Verma Sinha )को रेलवे के कामकाज का बड़ा लंबा अनुभव है। रेलवे में तमाम पदों पर कॉमर्शियल मैनेजर से लेकर ट्रांसपोर्टेशन और ऑपरेंशन के पदों को संभाल चुकी हैं।जया वर्मा सिन्हा बांग्लादेश में भी काम कर रही चुकी हैं। वे 2007 से लेकर 2011 तक रेलवे एडवाइजर के तौर पर बांग्लादेश के इंडिया के हाईकमीशन में रह चुकी हैं।

2011 से 2012 तक वे नार्दन रेलवे की चीफ विजिलेंस अधिकारी की जिम्मेदारी भी संभाल चुकी हैं। कई पदों पर पहुंचने वाली वे इकलौती महिला हैं।रेलवे की नीति निर्माण से जुड़ी जया वर्मा सिन्हा (Jaya Verma Sinha )काे फोटोग्राफी का शौक है। वे खाली समय में फोटोग्राफी करती हैं उन्हें चिड़ियों से लगाव है। वे खुद को vocally challenged singer कहती हैं।

वह ऐसे समय में बोर्ड का प्रभार संभालेंगी जब भारतीय रेलवे को केंद्र सरकार से रिकॉर्ड बजटीय आवंटन प्राप्त हुआ है।केंद्रीय बजट 2023-24 में भारतीय रेलवे को 2.74 लाख करोड़ रुपये का पूंजीगत परिव्यय आवंटित किया गया है। यह राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर को किया गया अब तक का सबसे अधिक आवंटन है। वित्त वर्ष 2022-23 में रेलवे के लिए 1.37 लाख करोड़ रुपये का सकल बजटीय आवंटन किया गया था।


Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.