Saturday, May 25, 2024

Crime, News, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : शाहजहांपुर में घर में घुसकर प्रोफेसर आलोक कुमार गुप्ता की हत्या करने वाला एक बदमाश शहबाज पुलिस मुठभेड़ में मारा गया 

Shahbaz, accused of murder of Professor Alok Kumar Gupta in UP’s Shahjahanpur , killed in police encounter

Shahbaz, accused of murder of Professor Alok Kumar Gupta in UP’s Shahjahanpur , killed in police encounter ( के  (   में घर में घुसकर प्रोफेसर आलोक कुमार गुप्ता( Professor Alok Kumar Gupta की हत्या करने वाले बदमाश का पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया है। जबकि उसका साथी फरार हो गया। पुलिस फरार बदमाश की तलाश में कांबिंग कर रही है।

कटरा सीएचसी में मेडिकल परीक्षण के बाद न्यायालय में पेश करने के लिए ले जाते समय वाहन धीमा होने पर आरोपी शाहबाज ने दरोगा का पिस्टल छीनकर भागने का प्रयास किया। एनकाउंटर में पुलिस ने उसे मार गिराया।

बता दें कि सोमवार देर रात थाना कटरा क्षेत्र में बदमाशों ने घर में घुसकर प्रोफेसर की  ( Professor Alok Kumar Gupta ) हत्या कर दी थी। यही नहीं, उनके घर के 6 लोगों पर भी जानलेवा हमला किया था। वारदात के बाद बदमाश फरार हो गए थे।

शाहजहांपुर में डकैती के इरादे से असिस्टेंट प्रोफेसर आलोक गुप्ता ( Professor Alok Kumar Gupta ) के मकान में दीवार फांदकर घुसे बदमाशों ने निर्दयता की सारी हदें पार कर दीं। आलोक पर चाकू से वार कर आंख को फोड़ दिया। बचाने आए बच्चों समेत छह लोगों को घायल कर दिया। नौ माह में एक ही अंदाज में दूसरी हत्या की वारदात होने के बाद भड़के व्यापारियों ने जमकर हंगामा किया। आरोपी दूसरे समुदाय के होने के चलते पूरे दिन तनाव की स्थिति बनी रही। शाम को शव आने पर हाईवे को जाम कर प्रदर्शन किया गया।

आलोक कुमार गुप्ता ( Professor Alok Kumar Gupta ) सन इंस्टीट्यूट में प्रोफेसर थे। उनकी मुख्य बाजार में रेडीमेड की दुकान भी है। रात करीब तीन बजे चार बदमाश उनके घर में घुस गए। आहट होने पर आलोक जग गए और वह बदमाशों से भिड़ गए। इस बीच शोर शराबा होने पर पड़ोस के मकान में रहने वाले उनके परिवार के अन्य सदस्य भी आ गए।

Shahbaz, accused of murder of Professor Alok Kumar Guptaखुद को घिरता देखकर बदमाशों ने आलोक गुप्ता ( Professor Alok Kumar Gupta ) पर चाकू से सिर, पैर और सीने पर वार कर दिया, जिससे वह गंभीर घायल हो गए। इससे परिवार में चीख-पुकार मच गई। पड़ोसी लोग जाग गए। पड़ोसियों की मदद से परिजनों ने एक बदमाश को पकड़ लिया। तीन बदमाश फरार हो गए।

घायल आलोक ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया। बदमाशों ने आलोक के पिता सुधीर कुमार गुप्ता, पत्नी खुशबू गुप्ता, पुत्र-पुत्री, भाई प्रशांत गुप्ता, उसकी पत्नी रूचि गुप्ता और पुत्री को भी चाकू मारकर घायल कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने छानबीन कर रही है। बताया गया है कि चार बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया। एक बदमाश को लोगों ने दबोच लिया। तीन फरार हो गए। पुलिस फरार बदमाशों की तलाश में जुटी थी।

तिलहर थाने में एसपी ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि लोगों ने मौके से ही आरोपी शाहबाज को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया था। शाहबाज कटरा के सराय मोहल्ले का रहने वाला था।

एसपी ने बताया कि 23 जनवरी को मोहल्ला कायस्थान में सपा के पूर्व नगर अध्यक्ष सरताज खां की चाकू मारकर हत्या में शाहबाज का हाथ होने की पुष्टि हुई है। मंगलवार को कटरा थाने के दरोगा इतेश तोमर पुलिस टीम के साथ शाहबाज को लेकर कटरा सीएचसी पहुंचे। यहां पर उसका स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

एसपी ने बताया कि शाम होने के चलते न्यायिक अधिकारी से बात कर शाहबाज को कोर्ट में पेश करने के लिए ले जाया जा रहा था। शाम करीब सात बजे लखनऊ-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर कटरा थाना क्षेत्र के गांव बतलइया के पास पुलिस वाहन के सामने अचानक गाय आ गई।

ड्राइवर ने स्पीड धीमी की तो शाहबाज दरोगा इतेश तोमर की सरकारी पिस्टल छीनकर खेतों की ओर भाग गया। पुलिस वालों ने पीछा किया तो उसने फायरिंग शुरू कर दी। दरोगा ने पुलिस के उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। इसके बाद कई पुलिस टीमें मौके पर पहुंचीं और दोनों तरफ से फायरिंग हुई। गोली लगने से घायल हुए शाहबाज को लेकर पुलिस तिलहर सीएचसी पहुंची जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.