Sunday, April 21, 2024

INDIA, News, Tourism, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :ताजमहल देखने की दीवानगी,’रविवार’ को रिकॉर्ड 46 हजार पर्यटकों ने किया ताज का दीदार

Craze to see Taj Mahal, record 46 thousand tourists visited Taj on 'Sunday'

Craze to see Taj Mahal, record 46 thousand tourists visited Taj on 'Sunday' 2आगरा में रविवार को   (Taj Mahal )  और आगरा किले में पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। ताजमहल में तीन साल बाद एक दिन में सबसे ज्यादा पर्यटक पहुंचे। रविवार को 46 हजार पर्यटकों ने ताज का दीदार किया। ताजमहल पर उमड़ी भीड़ के चलते आसपास के इलाकों में जाम के हालात रहे। वहीं, आगरा किला में भी 10 हजार पर्यटक पहुंचे।

मौसम में बदलाव और वीकेंड के साथ सोमवार को भी सरकारी छुट्‌टी होने के चलते आगरा में ताजमहल  (Taj Mahal ) पर  रविवार को पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा। ताजमहल में सुबह से पर्यटकों की लंबी लाइन लगी थी। शाम तक पर्यटकों की लाइन खत्म नहीं हुई। टिकट बिक्री के अनुसार ताजमहल में रविवार को सुबह से शाम तक करीब 46 हजार पर्यटक पहुंचे। इसमें 23 हजार पर्यटक ऑनलाइन टिकट तो 22 हजार से ज्यादा पर्यटक विंडो टिकट लेकर पहुंचे।

एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि कोरोना के बाद पिछले तीन साल में ताजमहल  (Taj Mahal ) में रविवार को सबसे ज्यादा 46 पर्यटक आए हैं। वहीं आगरा किला में भी 10 हजार पर्यटक पहुंचे हैं। आम दिनों में सोमवार से लेकर गुरुवार तक औसत पर्यटक 12 से 15 हजार होते हैं। वहीं शनिवार और रविवार को औसत पर्यटक 22 से 25 हजार आते हैं। ऐसे में रविवार को करीब दोगुने पर्यटक आएं हैं।

देश और दुनिया में आगरा की पहचान ताजमहल देश के स्मारकों में नंबर वन है। अपने अप्रतिम सौंदर्य से दुनियाभर के पर्यटकों को दीवाना बनाने वाला स्मारक पर्यटकों के साथ ही राजस्व अर्जित करने के मामले में सबसे आगे है।

इस वर्ष आठ माह में ताजमहल  (Taj Mahal ) देखने आने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या 40 लाख और विदेशी पर्यटकों की संख्या तीन लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है। पिछले वर्ष आए कुल विदेशी पर्यटकों के दोगुने इस वर्ष जनवरी से अगस्त तक आ चुके हैं। तजमहल देखने वर्ष 2022 में जनवरी से दिसंबर तक 55.91 लाख भारतीय और 1.56 लाख विदेशी पर्यटक आए थे।

जी-20 समिट से देश का प्रचार-प्रसार होने के बाद अक्टूबर से पर्यटन सीजन शुरू होने पर यहां अच्छी संख्या में विदेशी पर्यटकों के आने की उम्मीद जताई जा रही है। वर्ष 2020 में लगे कोरोना के ग्रहण के बाद 2023 में सर्वाधिक विदेशी आए हैं।

इंस्टाग्राम पर पूरी दुनिया के एक हजार से ज्यादा स्मारकों में ताजमहल हैशटैग में नंबर-1 रहा है। सांस्कृतिक धरोहरों की श्रेणी में दुनियाभर के 2.4 मिलियन लोगों ने ताजमहल हैशटैग चलाया, जो सबसे ज्यादा है। ताजमहल के बाद फ्रांस के वर्सेलिस को 2.3 मिलियन, अमेरिका के स्टेच्यू आफ लिबर्टी को 2.2 मिलियन, पेरू के माचू पिच्चू को भी 2.2 मिलियन हैशटैग किया गया।

Deepak Sharma

Deepak Sharma has worked at Hindi Daily Spasht Awaz and Hindi Daily Aaj. He currently works as a news reporter with Vijayupadhyay.com