Thursday, April 18, 2024

Cricket, INDIA, News, Pakistan, Sports, World

Cricket World Cup 2023: विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की पाकिस्तान पर 62 रन की रोमांचक जीत,जम्पा ने 4 विकेट लिए,वॉर्नर-मार्श के शतक

2023 ODI World Cup, Australia beat Pakistan

2023 ODI World Cup, Australia beat Pakistan 2 विश्व कप के 18वें मैच में  ()  ने पाकिस्तान को 62 रन से हरा दिया है। वनडे विश्व कप में यह पाकिस्तान की लगातार दूसरी हार है। बंगलूरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 367 रन बनाए। इसके जवाब में पाकिस्तान 305 रन ही बना सका और मैच हार गया।

 इसके साथ ही कंगारू टीम ने टूर्नामेंट में दूसरी जीत हासिल कर ली है। इस विश्व कप में यह पाकिस्तान की लगातार दूसरी हार है। इससे पहले भारत के खिलाफ भी पाकिस्तान को हार झेलनी पड़ी थी। अब ऑस्ट्रेलिया की टीम अंक तालिका में शीर्ष चार टीमों में शामिल हो गई है।

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia)  ने पहले बल्लेबाजी करते हुए डेविड वॉर्नर के 163 और मिशेल मार्श के 121 रनों की बदौलत 367 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने पांच और हारिस रऊफ ने तीन विकेट लिए और ऑस्ट्रेलिया को 400 रन तक पहुंचने से रोका। वहीं, पाकिस्तान के लिए इमाम उल हक ने 70 और अब्दुल्लाह शफीक के 64 रन की पारी खेल अच्छी शुरुआत की, लेकिन इसके बाद कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जैम्पा ने चार, पैट कमिंस और मार्कस स्टोइनिस ने दो-दो विकेट लिए। पाकिस्तान की टीम 45.3 ओवर में 205 रन पर सिमट गई और मैच 62 रन से हार गई।

बंगलूरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय किया। उनका यह फैसला उस समय गलत साबित हुआ जब ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाजों मिचेल मार्श और डेविड वॉर्नर ने शतक लगा दिया। दोनों ने मिलकर पाकिस्तानी गेंदबाजी की बखिया उधेड़ दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 259 रन की साझेदारी की। वॉर्नर ने 124 गेंद पर 163 रन बनाए। उन्होंने 14 चौके और नौ छक्के लगाए। वहीं, मार्श ने 108 गेंद की पारी में 121 रन बनाए। इस दौरान 10 चौके और नौ छक्के लगाए।

ऑस्ट्रेलिया () से ओपनर डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श ने शतक लगाए, दोनों ने 259 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप भी की। एडम जम्पा और मार्कस स्टोयनिस ने मिडिल ओवर्स में विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को मैच जिताया। जम्पा को 4 और स्टोयनिस को 2 विकेट मिले।

वॉर्नर ने अपने वनडे करियर का 21वां और मार्श ने दूसरा शतक लगाया। दोनों बल्लेबाजों ने मैदान के चारों ओर शॉट लगाए और पाकिस्तानी खिलाड़ियों को जमकर परेशान किया। वॉर्नर और मार्श ने मिलकर ऑस्ट्रेलिया के लिए इतिहास भी रच दिया। विश्व कप में यह पहला अवसर है जब ऑस्ट्रेलिया के दोनों ओपनर बल्लेबाजों ने एक मैच में शतकीय पारी खेली। मार्श की बात करें तो उन्होंने अपने जन्मदिन पर शतक लगाकर उसे खास बना दिया। वह जन्मदिन पर ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए।

368 का टारगेट चेज करने उतरे पाकिस्तानी ओपनर्स अब्दुल्लाह शफीक और इमाम उल हक ने मजबूत शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं। ओपनर्स ने 127 गेंदों पर 134 रन की साझेदारी की। अब्दुल्लाह 22वें ओवर में 64 रन बनाकर आउट हुए। अपना पहला ओवर फेंकने आए स्टोयनिस ने पहली ही गेंद पर उनका विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 368 रन का स्कोर खड़ा किया।बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर्स ने विस्फोटक शुरुआत की। डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श की जोड़ी ने 10 ओवर में 82 रन बना डाले थे। दोनों ने 203 बॉल पर 259 रन की ओपनिंग साझेदारी कर मजबूत स्कोर की नींव रखी, लेकिन बाद में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ ने कंगारुओं को 400 रन से पहले रोक लिया।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels