Sunday, May 19, 2024

Cricket, Himachal Pradesh, INDIA, News, Sports, World

Cricket World Cup 2023:भारत ने न्यूजीलैंड को विश्व कप में 20 साल बाद हराया, लगातार 5वीं जीत के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर, विराट कोहली ने बनाए 95 रन

India beat New Zealand for fifth straight win, claim top spot World Cup

India beat New Zealand for fifth straight win, claim top spot World Cup 2विश्व कप 2023 के 21वें मुकाबले में भारत ने को चार विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई। अब भारत के पास 10 अंक हैं। धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 273 रन बनाए। भारत ने छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

 भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में कीवियों पर 20 साल बाद जीत हासिल की है। इससे पहले, 2003 में सेंचुरियन के मैदान पर कीवियों को 7 विकेट से हराया था।

इस जीत से भारतीय टीम पॉइंट्स टेबल के टॉप पर आ गई। अब टीम इंडिया के खाते में 5 मैचों के बाद 10 अंक हो गए हैं। ऐसे में भारत के टॉप-4 में पहुंचने की संभावनाएं मजबूत हो गई हैं। टीम को अब 4 में से 2 ही मैच जीतने होंगे।

धर्मशाला के मैदान पर रविवार को भारत ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी। टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड(  New Zealand) की टीम 50 ओवर में 273 रन पर ऑलआउट हो गई। 274 का टारगेट भारतीय टीम ने 48 ओवर में 6 विकेट पर हासिल कर लिया। विराट कोहली ने 104 बॉल पर 95 रन की पारी खेली, जबकि मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटकाए। शमी प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

विराट कोहली ने एक बार फिर टीम इंडिया को रन चेज में जीत दिलाई। वह 95 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन उनके आउट होने के बाद टीम को 14 बॉल पर महज 5 रन चाहिए थे। टीम ने 2 गेंद पर ही 5 रन बना लिए और टूर्नामेंट में लगातार पांचवीं जीत दर्ज की।

कोहली ने अपनी पारी में 8 चौके और 2 छक्के लगाने के साथ 43 सिंगल और 4 डबल भी दौड़े। उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ 52, केएल राहुल के साथ 54 और रवींद्र जडेजा के साथ 78 रन की बेहद अहम साझेदारियां कीं। इन साझेदारियों के सहारे टीम इंडिया चेज में कहीं पीछे नहीं छूटी।

पिछले मैच में गजब का शतक जड़ने वाले कोहली एक बार फिर उसी तरह की पारी खेल रहे थे। भारत को जीत के लिए 5 रनों की जरूरत थी और कोहली को शतक पूरा करने के लिए 5 रन ही चाहिए थे। ड्रेसिंग रूम में हर कोई जश्न के लिए तैयार था तभी कोहली हवा में शॉट खेल बैठे और शतक से 5 रनों से दूर रह गए। मैट हेनरी की गेंद पर ग्लेन फिलिप्स ने कैच लपका और कोहली सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों की बराबरी करने से चूक गए। उन्होंने 104 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्के जड़े। दूसरी ओर, रविंद्र जडेजा ने 44 गेंदों में 3 चौके और एक छक्का के दम पर नाबाद 39 रन बनाए।

मोहम्मद शमी को रोहित शर्मा ने नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिए बुलाया। शमी ने इस विश्व कप में अपनी पहली ही गेंद पर विकेट ले लिया। उन्होंने कीवी ओपनर विल यंग को क्लीन बोल्ड कर दिया। यंग 27 गेंद पर 17 रन बनाकर आउट हुए। शमी का विश्व कप इतिहास में यह 32वां विकेट है। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। उन्होंने अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया। इतना ही नहीं, शमी ने विश्व कप में इतिहास भी रच दिया। वह टूर्नामेंट के इतिहास में दो बार पांच या उससे अधिक विकेट लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज बन गए। शमी ने पिछले विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट चटकाए थे।

न्यूजीलैंड (  New Zealand)के लिए डेरिल मिचेल ने न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा 130 रन डेरिल मिचेल ने बनाए। रचिन रवींद्र ने 75 और ग्लेन फिलिप्स ने 23 रन का योगदान दिया। इन तीनों के अलावा सिर्फ विल यंग (17 रन) ही दहाई का आंकड़ा छू सके।

CWC 2023: Shami, Kohli shine as India break 20-year-old losing streak to New Zealand in ICC events

Read @ANI Story | https://t.co/KYIXn82CkA#INDvsNZ #ICCCricketWorldCup #RohitSharma #TeamIndia #cricket #ViratKohli pic.twitter.com/0c7QMHZdDo

— ANI Digital (@ani_digital) October 22, 2023

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels