Friday, June 14, 2024

INDIA, Kerala, News, Terrorism

Kerala: एर्नाकुलम में ईसाइयों की प्रार्थना सभा में 3 धमाके, दो की मौत, 52 घायल,अमित शाह ने की मुख्यमंत्री विजयन से बात

Ernakulam blast

Explosion at convention centre in Kerala's Kalamassery   ) के एर्नाकुलम( Ernakulam )में रविवार सुबह एक कन्वेंशन सेंटर में ईसाइयों की प्रार्थना सभा में भीषण ब्लास्ट हुआ। इसमें दो की मौत की खबर है। वहीं, कई लोग घायल हैं। कलामसेरी पुलिस के मुताबिक, यह धमाका उस वक्त हुआ, जब कई लोग कन्वेंशन सेंटर में  प्रार्थना सभा के लिए जुटे थे। पुलिस के मुताबिक, पहला धमाका सुबह 9 बजे के करीब हुआ। अगले कुछ मिनटों में एक के बाद एक ब्लास्ट हुए। बताया गया है कि घटना की जांच के लिए एनआईए और एनएसजी की टीमें केरल रवाना हो गई हैं।

केरल के डीजीपी  डॉ. शेख दरवेश साहब ने कहा, एर्नाकुलम( Ernakulam ) में  “आज सुबह लगभग 9:40 बजे ज़मरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में विस्फोट हुआ जिसमें 2 की मौत हो गई और52 लोगों का इलाज चल रहा है। कन्वेंशन सेंटर में यहोवा के साक्षियों का क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था हमने देखा कि एक क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था। हमारे सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं। हमारे एडिशनल डीजीपी भी रास्ते में हैं। मैं भी शीघ्र ही मौके पर पहुंचूंगा। हम पूरी जांच कर रहे हैं, पता लगाएंगे कि इसके पीछे कौन है और सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह एक IED उपकरण है और हम इसकी जांच कर रहे हैं।”डोमिनिक मार्टिन नाम के शख्स ने त्रिशूर में सरेंडर किया। उसका दावा है कि कन्वेंशन सेंटर में बम उसने ही रखे थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कलामासेरी में स्थित इस कन्वेंशन सेंटर में सुबह साढ़े 9 बजे के करीब 2 हजार लोग प्रार्थना कर रहे थे, उसी दौरान 5 मिनट के अंदर लगातार तीन धमाके हुए।एर्नाकुलम के कलेक्टर के मुताबिक, घटना में 52 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि 10 लोगों को गंभीर रूप से जलने के बाद कलामसेरी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। इनमें से दो लोग 50 फीसदी से ज्यादा जल गए हैं। इसके अलावा आठ लोगों को अस्पताल के जनरल वॉर्ड में भेजा गया है। वहीं, 18 को अलग-अलग अस्पतालों में निरीक्षण में रखा गया है।

इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से बात की और बम विस्फोट के बाद राज्य के हालात पर चर्चा की। शाह ने एनआईए और एनएसजी की एक टीम को तुरंत घटनास्थल पर जाने और मामले में जांच शुरू करने के आदेश दे दिए हैं।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि 52 लोगों को शहर के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें 18 लोग आईसीयू में भर्ती हैं। एक 6 साल के बच्चे समेत 6 लोगों की हालत गंभीर है।

जेहोवाज विटनेसेस संस्थान के स्थानीय प्रवक्ता टीए श्रीकुमार ने कहा कि कन्वेंशन हॉल में 9:45 बजे प्रेयर खत्म होने के बाद पहला धमाका हॉल के बीचों-बीच हुआ। कुछ सेकेंड बाद हॉल के दोनों तरफ दो और धमाके हुए। एर्नाकुलम में जहां ब्लास्ट हुआ है, उसके आसपास बड़ी संख्या में यहूदी समुदाय के लोग रहते हैं।

केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने घटना पर कहा- “यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हम इस घटना से जुड़ी जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं। सभी अधिकारी एर्नाकुलम( Ernakulam ) में हैं। मैंने डीजीपी से बात की है और जांच को लेकर ज्यादा जानकारी जुटा रहा हूं।”

जिस समय केरल में धमाके हुए, उस वक्त राज्य के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन दिल्ली में धरना दे रहे थे। यह धरना कम्युनिस्ट पार्टी ने गाजा पर इजराइल के हमले के विरोध में आयोजित किया है। धमाकों के बाद भी विजयन धरने में ही मौजूद रहे।

केरल में पिछले कुछ दिनों से फिलिस्तीन के समर्थन में मुस्लिम संगठन लगातार रैलियां कर रहे हैं। दो दिन पहले एर्नाकुलम ( Ernakulam )में हमास के समर्थन में भी एक रैली हुई थी। मल्लपुरम में शुक्रवार को फिलिस्तीन के सपोर्ट में एक और रैली हुई थी। इसमें हमास नेता खालिद मशेल वर्चुअली मौजूद रहा।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels