Friday, June 14, 2024

Cricket, INDIA, Maharashtra, News, Sports, World

Cricket World Cup 2023:दक्षिण अफ्रीका विश्व कप में 24 साल बाद न्यूजीलैंड से जीता, 190 रन से हराया

South Africa beat New Zealand by 190 runs

South Africa vs New Zealandविश्व कप के 32वें मैच में दक्षिण अफ्रीका(South Africa)  ने को 190 रन से हराकर बड़ी जीत हासिल की। दोनों टीमों के बीच यह मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। न्यूजीलैंड को कप्तान टॉम लाथम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में चार विकेट पर 357 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 35.3 ओवर में 167 रन पर सिमट गई।

दक्षिण अफ्रीका(South Africa)  ने विश्व कप में न्यूजीलैंड को 24 साल बाद हराया। टीम को 1999 के बाद अब 2023 में पुणे के मैदान पर 190 रन से जीत मिली। इस बीच न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को लगातार 5 मुकाबलों में हराया था।

दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप में छठी जीत हासिल करते हुए न्यूजीलैंड  New Zealand) को 190 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही अफ्रीकी टीम अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंच गई। उसके अब 12 अंक हो गए। दूसरी ओर, न्यूजीलैंड को एक पायदान का नुकसान हुआ। वह तीसरे से चौथे स्थान पर आ गया। सात मैचों में उसकी यह तीसरी हार है। उसके खाते में आठ अंक हैं। विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए उसे बाकी बचे दोनों मैचों में जीत हासिल करनी होगी।

एक मैच जीतने पर उसे दूसरी टीमों के नतीजों पर निर्भर रहना पड़ेगा। न्यूजीलैंड New Zealand) की टीम चार नवंबर को पाकिस्तान और नौ नवंबर को श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका को अंतिम दो मैच भारत (पांच नवंबर) और अफगानिस्तान (10 नवंबर) के खिलाफ खेलना है।

358 रन का टारगेट चेज करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने पहले 10 ओवर में दो विकेट खोकर 51 रन बनाए। दोनों झटके मार्को यानसन ने दिए।

इस पारी के तीसरे ओवर की आखिरी बॉल पर यानसन ने ओपनर डेवोन कॉन्वे को 2 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। उसके बाद 9वें ओवर की आखिरी बॉल पर रचिन रवींद्र (9 रन) को चलता कर दिया। यानसन ने वर्ल्ड कप-2023 के पावरप्ले-1 में 12वां विकेट लिया। वनडे करियर के शुरुआती 10 ओवरों में उनके 17 विकेट हो गए हैं।

साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 357 रन बनाए। टीम ने इस वर्ल्ड कप में चौथी बार 350 से ज्यादा का स्कोर बनाया।ओपनर क्विंटन डी कॉक (114 रन) और रासी वान डर डसन (133 रन) ने शतकीय पारियां खेलीं। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 189 बॉल पर 200 रन की पार्टनरशिप की। डेविड मिलर ने 53 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड की ओर से टिम साउदी को 2 विकेट मिले। ट्रेंट बोल्ट को एक विकेट मिला।

डी कॉक ने वनडे करियर का 21वां शतक बनाया। उन्होंने वर्ल्ड कप में चौथा शतक लगाया। उनके चारों शतक इसी वर्ल्ड कप में आए। वह 2015 और 2019 के वर्ल्ड कप में सेंचुरी नहीं लगा सके थे।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels