Sunday, May 19, 2024

INDIA, Indian Army, Mizoram, News

भारतीय वायुसेना की स्क्वाड्रन लीडर मनीषा पाढ़ी बनीं देश की पहली महिला एडीसी, मिजोरम के राज्यपाल के सहायक-डी-कैंप में किया गया नियुक्त

Indian Air Force Squadron Leader Manisha Padhi appointed as India’s first woman Aide de Camp

( Indian Air Force) की एक महिला अधिकारी स्क्वाड्रन लीडर मनीषा पाढ़ी को भारतीय सशस्त्र बल में भारत की पहली महिला सहायक-डी-कैंप (एडीसी) के रूप में नियुक्त किया गया है। इसी के साथ मनीषा पाढ़ी देश की पहली महिला एडीसी बन गई हैं। स्क्वाड्रन लीडर मनीषा पाढ़ी को बुधवार को मिजोरम के राज्यपाल डॉ. हरि बाबू कंभमपति ने एड-डी-कैंप (एडीसी) नियुक्त किया।

इस मौके पर मिजोरम के राज्यपाल डॉ. हरि बाबू कंभमपति ने कहा, उनकी नियुक्ति महज एक मील का पत्थर नहीं है, बल्कि यह उन महिलाओं की उल्लेखनीय क्षमताओं के प्रमाण के रूप में कार्य करता है जो लैंगिक मानदंडों को चुनौती देती हैं और विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करती हैं।

राज्यपाल डॉ. हरि बाबू कंभमपति ने ‘एक्स’ हैंडल पर प्रमुख पद पर महिला वायु सेना ( Indian Air Force) अधिकारी की नियुक्ति का एक वीडियो साझा किया और लिखा, “स्क्वाड्रन लीडर मनीषा पाढ़ी को मिजोरम के राज्यपाल के सहायक-डी-कैंप (एडीसी) के रूप में नियुक्त होने के लिए हार्दिक बधाई। स्क्वाड्रन लीडर मनीषा भारत की पहली महिला भारतीय सशस्त्र बल अधिकारी हैं जिन्हें देश में राज्यपाल के सहायक-डी-कैंप (एडीसी) के रूप में नियुक्त किया गया है।

उन्होंने कहा, आइए हम इस असाधारण उपलब्धि का जश्न मनाएं और सभी क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना जारी रखें। मूल रूप से ओड़िशा की रहने वाली स्क्वाड्रन लीडर मनीषा पाढ़ी बिदर, पुणे और बठिंडा में वायु सेना स्टेशनों पर काम कर चुकी हैं।

गौरतलब है कि मनीषा का घर ओडिशा के गंजाम जिले के बरहमपुर शहर में है। उनके माता-पिता भुवनेश्वर में रहते हैं। बेटी के एडीसी बनने की खबर सुनने के बाद माता-पिता व परिवार के साथ पूरे बरहमपुर एवं राज्य में खुशी की लहर है। बेटी की सफलता पर खुशी व्यक्त करते हुए मां ने कहा है कि बेटी ने 2015 में ( Indian Air Force) ज्वाइन की थी। नया दायित्व मिलने से बेटी काफी खुश हैं। आज उसके साथ फोन पर बात हुई है। उसकी खुशी में ही हमारी खुशी है।

 

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.