Sunday, May 19, 2024

Assembly Elections 2023, Assembly Polls, Elections, Telangana

Telangana Elections 2023: तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू,प्रधानमंत्री मोदी ने की मतदान की अपील, बीआरएस, भाजपा और कांग्रेस के बीच हैं त्रिकोणीय मुकाबला

Polling underway for 119  Telangana assembly seats; PM Modi urges voters to vote in ‘record

Polling underway for 119  Telangana assembly seat  (   ) की 119 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गयी  है।तेलंगाना विधानसभा की कुल 119 सीटों के लिए 2,290 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। राज्य के 3.26 करोड़ मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे। राज्य में 35,655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। राज्यभर में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी।  नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे।

केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना(  Telangana ) भाजपा के अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने हैदाराबाद के बरकतपुरा इलाके में मतदान किया।बीआरएस नेता के कविता ने गुरुवार सुबह विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया। वोट डालने के बाद के कविता ने लोगों से भी अपील की कि वह अपने मत का प्रयोग करें। के कविता ने खासकर शहरी मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील की। के कविता ने हैदराबाद के बंजारा हिल्स इलाके में डीएवी पब्लिक स्कूल स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला। मशहूर अभिनेता अल्लू अर्जुन और जूनियर एनटीआर ने भी तेलंगाना चुनाव के लिए मतदान किया।पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद अजहरुद्दीन ने परिवार के साथ वोट डाला।

ऑस्कर विजेता संगीतकार एमएम कीरावेनी ने जुबली हिल्स इलाके में मतदान किया। वोट करने के बाद कीरावेनी ने कहा कि ‘सभी को अपने  मतदान के अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए। यह कोई छुट्टी नहीं है।’केंद्रीय मंत्री और तेलंगाना भाजपा के अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने हैदाराबाद के बरकतपुरा इलाके में मतदान किया।

तेलंगाना में सुबह 9 बजे तक 8.52 प्रतिशत मतदान हो गया है। वहीं जनगांव पोलिंग बूथ नंबर 244 पर भाजपा और बीआरएस कार्यकर्ताओं के भिड़ने की खबर है। वहीं इब्राहिमपत्तनम के खानपुर मतदान केंद्र पर भी बीआरएस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच तनाव की खबर है।

तेलंगाना विधानसभा का कार्यकाल 16 जनवरी 2024 को खत्म होने वाला है। यहां पिछली बार दिसंबर 2018 में विधानसभा चुनाव हुए थे और तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) ने सरकार बनाई थी। के चंद्रशेखर राव  दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे। TRS का नाम अब BRS (भारत राष्ट्र समिति) हो गया है।

Polling underway for 119  Telangana assembly seats;2इस बार तेलंगाना (  Telangana ) विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की बात कही जा रही है। बीआरएस पिछले 10 वर्षों में सरकार के कार्यों और वादों के आधार पर लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करने की उम्मीद लगाए हुए है। वहीं कांग्रेस तेलंगाना के गठन के बाद राज्य में अपनी पहली सरकार बनाने के लिए बेताब है। भाजपा ने भी चुनाव प्रचार के दौरान बीआरएस के ‘परिवारवाद और भ्रष्टाचार’ को प्रमुखता से उठाया और साफ-सुथरी सरकार देने का वादा किया है।

स्टेट इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, राज्य में 35,655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 511 केंद्र संवेदनशील हैं। ये सभी छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा से लगे हैं और नक्सल प्रभावित हैं। सुरक्षा के लिए सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स की 100 से ज्यादा कंपनियां तैनात की गई हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में तेलंगाना (  Telangana ) के मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। पीएम ने कहा, मैं तेलंगाना की अपनी बहनों और भाइयों से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के पर्व को मजबूत करने का आह्वान करता हूं। मैं विशेष रूप से युवा और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह करता हूं।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels