Sunday, May 19, 2024

Corruption, INDIA, Jharkhand, News, Odisha

Jharkhand :ओडिशा और झारखंड में कांग्रेस सांसद धीरज साहू से जुड़े ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी जारी,150 करोड़ से ज्यादा कैश बरामद

) से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू के जुड़े ठिकानों से आयकर (  Income Tax ) विभाग  की टीम ने भारी मात्रा में कैश बरामद किया है। टैक्स चोरी की सूचना पर आयकर विभाग ओडिशा की टीम ने यह छापेमारी की है। साहू के करीबियों और रिश्तेदारों के ठिकानों पर आयकर विभाग की दो दिनों से जारी छापेमारी में 100 करोड़ से भी ज्यादा कैश बरामद किए जाने की सूचना है।यह पूरा मामला शराब कारोबार में टैक्स चोरी से जुड़ा हुआ है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, टीम ने छापे में बरामद रकम की मशीन से गिनती कराई जा रही है। रकम इतनी ज्यादा है कि दो दिनों में 200 और 500 रुपयों की काउंटिंग कर रही मशीन ने भी काम करना बंद कर दिया।

स्थानीय मीडिया में बताया जा रहा है कि इनकम टैक्स (  Income Tax )विभाग ने 150 करोड़ की नकदी बरामद की है। जिस कंपनी के ऑफिस में इतनी मोटी रकम मिली है, वह वेस्टर्न ओडिशा की सबसे बड़ी शराब निर्माता मानी जाती है। इस कंपनी के बौध डिस्टिलरीज से कारोबारी रिश्ते भी हैं। आईटी कंपनी ने तीतलगढ़ में भी शराब माफिया के घरों पर छापेमारी की। हालांकि छापे की भनक लगते ही सभी आरोपी भाग निकले। इसके अलावा आईटी टीम ने एक अन्य शराब निर्माता कंपनी के ऑफिस में छापेमारी की और 110 करोड़ रुपये सीज किए हैं।

आयकर (  Income Tax )विभाग के सूत्रों के मुताबिक ओडिशा में बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड ( Boudh Distilleries Private Limited ) के ठिकानों से सबसे ज्यादा कैश बरामद किए गए हैं। नोटों की गिनती के लिए कई मशीनें लगाई गई हैं। आयकर विभाग ने सांसद साहू के रांची, लोहरदगा और ओडिशा स्थित आधा दर्जन ठिकानों पर भी साथ-साथ छापेमारी की है। इसके अलावा बंगाल में भी कुछ ठिकानों पर छापा चल रहा है।

छापेमारी में आय-व्यय से जुड़े दस्तावेजों के अतिरिक्त और क्या मिला है, इसकी जानकारी अभी स्पष्ट नहीं हो सकी है। ओडिशा में धीरज साहू के रिश्तेदारों के नाम पर कई कंपनियां हैं। इनमें बलदेव साहू इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड (फ्लाई एश ब्रिक्स), क्वालिटी बाटलर्स प्राइवेट लिमिटेड और किशोर प्रसाद विजय प्रसाद बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं। क्वालिटी बाटलर्स प्राइवेट लिमिटेड में विदेशी शराब की बाटलिंग होती है।

वहीं, किशोर प्रसाद विजय प्रसाद बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड से विदेशी शराब का विपणन होता है। इनमें से कुछ कंपनियों में धीरज प्रसाद साहू भी डायरेक्टर हैं। आयकर छापेमारी का यह पूरा मामला शराब कारोबार में टैक्स चोरी से जुड़ा हुआ है। धीरज साहू झारखंड के एक प्रमुख व्यावसायिक और राजनीतिक परिवार से आते हैं। वह कांग्रेस की ओर से दो बार राज्यसभा के लिए चुने गए हैं।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels