Sunday, May 19, 2024

INDIA, News, PM Narendra Modi, Socio-Cultural

Uttar Pradesh : ‘तमिलनाडु से काशी आने का मतलब, महादेव के एक घर से उनके दूसरे घर आना’, काशी-तमिल संगमम के उद्घाटन में बोले पीएम मोदी

PM Modi inaugurates 2nd Kashi Tamil Sangamam in Varanasi

  ( )  ने नमो घाट पर   ()2023 का रिमोर्ट दबाकर उद्घाटन किया। इसके अलावा काशी तमिल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि तमिलनाडु से काशी आने का मतलब भगवान महादेव के एक घर से दूसरे घर आना है। इस दौरान स्टेज पर सीएम योगी समेत कई केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहे। बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय प्रवास पर रविवार दोपहर बाद लगभग तीन बजे काशी पहुंचे। पीएम का बनारस () की सड़कों पर रोड शो निकला तो लोगों ने उनका जमकर स्वागत किया।पीएम मोदी और सीएम योगी नमो घाट पर काशी तमिल संगमम के कार्यक्रम में पहुंचे। यहां मंच पर साउथ से आए शास्त्री पंडितों ने भव्य स्वागत किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “तमिलनाडु से काशी आने का मतलब है, महादेव के एक घर से दूसरे घर आना। तमिलनाडु से काशी आने का मतलब है मदुरै मीनाक्षी के यहां से काशी विशालाक्षी के यहां आना। इसलिए तमिलनाडु और काशी वासियों के बीच जो प्रेम है, जो संबंध है वो अलग भी है और अद्वितीय भी है। मुझे विश्वास है काशी के लोग आप सभी की सेवा में कोई कमी नहीं छोड़ रहे होंगे। आप जब यहां से जाएंगे तो बाबा काशीविश्वनाथ के आशीर्वाद के साथ-साथ काशी का स्वाद, काशी की संस्कृति और काशी की स्मृतियां भी ले जाएंगे।”
बता दें कि  काशी-तमिल संगमम (Kashi-Tamil Sangamam) में पहली बार पीएम के भाषण में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल हुआ। पीएम मोदी का हिंदी का भाषण लाइव तमिल में ट्रांसलेट हुआ और नमो घाट पर मौजूद तमिलनाडु के लोगों ने उसे हेडफोन पर सुना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “पिछले वर्ष  काशी-तमिल संगमम (Kashi-Tamil Sangamam) शुरू होने के बाद से ही इस यात्रा में दिनों-दिन लाखों लोग जुड़ते जा रहे हैं। विभिन्न मठों के धर्मगुरू, छात्र, तमाम कलाकार… कितने ही क्षेत्र को लोगों को इस संगमम से आपसी संवाद और संपर्क का एक प्रभावी मंच मिला है। मुझे खुशी है कि इस संगमम को सफल बनाने के लिए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और IIT मद्रास भी साथ आए हैं।”

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग योजनाओं के लाभार्थियों से भी बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफल बनाने के लिए सांसद के नाते दायित्व बनता है कि उन्हें भी इस कार्यक्रम को समय देना है। वह आज सांसद और सेवक के रूप में हिस्सा लेने आया हैं। पीएम ने आगे कहा कि भारत में लगभग 4 करोड़ लोगों को पक्का घर मिला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के कटिंग मेमोरियल इंटर कॉलेज में विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रदर्शनी का दौरा किया। इस दौरान पीएम मोदी ने नंदघर में बच्चों से बातचीत की। पीएम ने स्मार्ट सिटी वाराणसी की जानकारी भी ली। पीएम मोदी और सीएम योगी ने ‘विकसित भारत’ का संकल्प लिया।

प्रधानमंत्री मोदी ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नदेसर स्थित कटिंग मेमोरियल ग्राउंड में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा (शहरी क्षेत्र) कार्यक्रम में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने यहां लगाये गये विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित स्टॉल पर जाकर उनका अवलोकन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने आयुष्मान भारत योजना, उज्ज्वला योजना, पीएम स्वनिधि योजना, मुद्रा योजना आदि के स्टॉल पर जाकर लाभार्थियों से संवाद स्थापित किया। उन्होंने लाभार्थियों से योजनाओं के बारे में फीडबैक भी लिया। इस दौरान उन्होंने छोटे स्कूली बच्चों से भी संवाद किया। वहीं स्मार्ट सिटी के तहत कराए जा रहे कार्यों के बारे में भी प्रधानमंत्री ने जानकारी ली। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाभार्थियों को 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने के लिए शपथ भी दिलाई।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels