Saturday, May 18, 2024

Maharashtra, News

Maharashtra: आईपीएस रश्मि शुक्ला बनीं महाराष्ट्र पुलिस की पहली महिला महानिदेशक

IPS officer Rashmi Shukla becomes Maharashtra's first woman Director General of Police

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की वरिष्ठ अधिकारी रश्मि शुक्ला (IPS Rashmi Shukla) को  ( का नया पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नियुक्त किया गया। राज्य के गृह विभाग ने इस आशय का आदेश जारी किया। वर्ष 1988 बैच की आईपीएस अधिकारी शुक्ला प्रतिनियुक्ति पर सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक के रूप में पदस्थ थी। पूर्व डीजीपी रजनीश सेठ के 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फणसलकर को डीजीपी महाराष्ट्र का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। वह इस पद पर आसीन होने वाली पहली महिला हैं।

आईपीएस रश्मि शुक्ला (IPS Rashmi Shukla) को पूर्व मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस के पसंदीदा अफसरों में शुमार किया जाता है। यही वजह है कि साल 2019 में राज्य में महा विकास अघाड़ी (MVA) सरकार के सत्ता में आने के बाद उन्‍हें इसका खामियाजा भी भुगतना पड़ा। उन्हें 2020 में राज्य खुफिया आयुक्त के पद से हटा दिया गया और उनका तबादला सिविल डिफेंस में कर दिया गया।

केंद्र सरकार ने महाराष्ट्र कैडर की चर्चित आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला (IPS Rashmi Shukla) को सशस्त्र सीमा बल का डीजी नियुक्त किया था। तब से वह सीआरपीएफ में एडिशनल डायरेक्टर जनरल की जिम्मेदारी निभा रही थीं। 1988 बैच की आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला महाराष्ट्र खुफिया विभाग की पूर्व प्रमुख रह चुकी हैं। वह इससे पहले फोन टैपिंग से जुड़े एक मामले में सुर्खियों में भी आईं थीं। आईपीएस रश्मि शुक्ला पर आरोप लगा था कि उन्होंने शिवसेना नेता संजय राउत, एनसीपी नेता एकनाथ खडसे समेत कुछ अन्य नेताओं का फोन टैप किया था। तब कोलाबा पुलिस स्टेशन में एक शिकायत भी दर्ज की गई थी। बाद में एकनाथ शिंदे सरकार ने उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की मांग को खारिज कर दिया था।

 रश्मि शुक्ला (Rashmi Shukla)   महाविकास अघाड़ी सरकार ने 2019 विधानसभा चुनाव के दौरान कथित फोन टैपिंग मामले में उनकी जांच शुरू की थी। तत्कालीन गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटिल ने भी विधानसभा में बताया था कि एकनाथ खडसे, संजय राउत, नाना पटोले, आशीष देशमुख और बच्चू कडू के फोन टैप किए गए थे। इस बीच, रश्मी शुक्ला प्रतिनियुक्ति पर सीआरपीएफ में शामिल हो गईं।

राज्य में सत्ता बदलने के बाद फोन टैपिंग मामले में उनके खिलाफ जांच बंद कर दी गई। बॉम्बे हाई कोर्ट ने फोन टैपिंग मामले में रश्मि शुक्ला (Rashmi Shukla) के खिलाफ याचिका खारिज कर दी थी। राज्य में एकनाथ शिंदे की सरकार आने के बाद रश्मि शुक्ला ने नई दिल्ली में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से भी मुलाकात की। इस बीच, रश्मि शुक्ला ने मुंबई में उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस से भी मुलाकात की।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.