Saturday, May 18, 2024

Accident, Kerala, News

Kerala: अरब सागर में अचानक डूबने लगी नाव, भारतीय तटरक्षक बल ने 12 घंटे ऑपरेशन चलाकर बचाई दर्जन भर मछुआरों की जान

Indian Coast Guard rescue Kochi-based fishing boat along with 12 fishermen

  ) में भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने शुक्रवार को अरब सागर (Arabian Sea) में 12 मछुआरों की जान बचाई। साथ ही एक आईएफबी संजू को डूबने से भी बचाया। भारतीय तटरक्षक बल ने बताया कि केरल के पोन्नानी से तट से 22 मील दूरी पर अरब सागर में एक आईएफबी संजू (नाव) की डूबने की सूचना मिली, जिसके बाद मछुआरों को बचाने के लिए ऑपरेशन चलाया गया।

भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) ने बताया कि मछुआरों की जान बचाने के लिए तीन आईसीजी जहाज (आईसीजीएस आर्यमन, सी-404 और सी-144) और 01 आईसीजी ध्रुव हेलीकॉप्टर को लगाया गया। लोगों की जान बचाने के लिए 12 घंटे लंबे ऑपरेशन चले और अंततः मछुआरों की जान बचाई गई। शुक्रवार को एक अधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि 11 जनवरी को कोच्चि के पास मुनंबम बंदरगाह से रवाना हुई नौका ‘संजू’ में पानी घुस गया था, जिसके बाद भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) को सहायता की गुहार लगाने के लि एक संकटकालीन कॉल की गयी। तटरक्षक बल ने नाव को पोन्नानी तट से लगभग 22 मील दूर से सफलतापूर्वक बचा लिया।

इसमें कहा गया है कि अभियान के दौरान मछली पकड़ने वाली नौका के चालक दल के सदस्यों को भोजन और प्राथमिक चिकित्सा प्रदान की गई।

तटरक्षक (Indian Coast Guard) जहाज आर्यमन मछली पकड़ने वाली नौका और उसके चालक दल को अपनी निगरानी में मुनंबम बंदरगाह तक वापस लाया। नाव और चालक दल को अझिकोड के मत्स्य विभाग के सहायक निदेशक को सौंप दिया गया।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels