Saturday, May 18, 2024

INDIA, Kerala, Law, News

Kerala: केरल में भाजपा नेता रंजीत श्रीनिवासन की हत्या के दोषी पीएफआई के 15 सदस्यों को कोर्ट ने दी सजा-ए-मौत

15 PFI members sentenced to death for killing BJP leader Ranjith Sreenivasan in Kerala

   ) की एक कोर्ट ने प्रतिबंधित इस्लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के 15 सदस्यों को भाजपा नेता रंजीत श्रीनिवासन  Ranjith Sreenivasan ) की हत्या के मामले में मौत की सजा सुनाई है। अलझुप्पा (Alappuzha ) में के ओबीसी मोर्चा के प्रदेश सचिव रंजीत श्रीनिवासन  की 19 दिसंबर 2021 को हत्या कर दी गई थी।

पिछले हफ्ते कोर्ट ने 15 लोगों को दोषी माना था। कोर्ट ने कहा था कि आठ दोषी, जिनकी पहचान निजाम, अजमल, अनूप, मोहम्मद असलम, अब्दुल सलाम उर्फ सलाम पोन्नद, अब्दुल कलाम, सफरुद्दीन और मनशद के तौर पर हुई है, वे रंजीत श्रीनिवासन  Ranjith Sreenivasan ) की  हत्या में सीधे तौर पर शामिल थे।

अन्य दोषियों की पहचान जसीब राजा, नवास, शमीर, नसीर,जाकिर हुसैन, शाजी पूवाथुंगल और शमनास अशरफ के तौर पर हुई है। कोर्ट ने इनमें से चार को इसलिए दोषी करार किया था क्योंकि वे हथियार लेकर क्राइम सीन पर आए थे, ताकि श्रीनिवासन भाग न पाए और कोई उसकी मदद भी न कर पाए। बाकी तीन ने मर्डर की साजिश रची थी।

सजा का एलान अतिरिक्त जिला जज वीजी. श्रीदेवी की तरफ से किया गया। अभियोजन पक्ष ने मामले में दोषियों के लिए अधिकतम सजा की मांग की थी और कहा था कि सभी दोषी प्रशिक्षित हत्यारे हैं। जिस क्रूर तरह से इन लोगों ने पीड़ित को उसकी मां-पत्नी और बच्चों के सामने मारा, वह दुर्लभतम अपराध की श्रेणी में आता है।

घटना को लेकर पुलिस ने बताया था कि 19 दिसंबर 2021 को जब रंजीत श्रीनिवासन Ranjith Sreenivasan )अलाप्पुझा सिटी के अपने घर पर मॉर्निंग वॉक के लिए तैयार हो रहे थे, तभी हमलावर उनके घर में घुस गए। इस दौरान उनकी मां, पत्नी और बच्चा भी घर में मौजूद थे।

इन हमलावरों ने भाजपा नेता की बेरहमी से पिटाई की। गंभीर चोटें आने की वजह से रंजीत ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। रंजीत ने कुछ समय पहले ही विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार के तौर पर इलेक्शन लड़ा था। वह पेशे से वकील थे।

कोर्ट द्वारा सजा के एलान के बाद पीड़ित नेता के परिवार और भाजपा ने फैसले का स्वागत किया। फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्रीनिवासन के परिवार ने कहा कि वे इससे संतुष्ट हैं।

श्रीनिवासन Ranjith Sreenivasan )की पत्नी ने कहा, ‘‘यह एक असाधारण दुर्लभ मामला था और हमारा नुकसान बहुत बड़ा है। हम घटना की गहन और ईमानदार जांच करने के लिए अभियोजन और जांच अधिकारियों के प्रति आभार जताते हैं। उनकी मदद से ही दोषियों को अधिकतम सजा हुई।’’

दूसरी तरफ भाजपा ने श्रीनिवासन Ranjith Sreenivasan )को महान शहीद करार देते हुए कहा कि उन्हें आज न्याय मिल गया। अदालत के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए केरल भाजपा के अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने कहा कि श्रीनिवासन को आखिरकार न्याय मिला है। उन्होंने कहा, ‘‘आखिरकार सत्य की जीत हुई- महान शहीद रंजीत श्रीनिवासन को आज न्याय मिला… हम फैसले से खुश हैं और इसका तहे दिल से स्वागत करते हैं।’’

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels