Saturday, May 18, 2024

Business, Finance, News, Uttar Pradesh

UP Budget 2024:योगी सरकार ने पेश किया 7 लाख 36 हजार 437 करोड 71 लाख रुपये का सबसे बड़ा बजट,लखनऊ में 1500 एकड़ में बनेगी एयरो सिटी

सरकार 2.0 ने अपना तीसरा बजट  ( Budget )पेश कर दिया है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का वार्षिक बजट प्रस्तुत किया। सोमवार को विधानसभा में प्रस्तुत बजट प्रदेश के इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा बजट है। बजट का आकार 7 लाख 36 हजार 437 करोड 71 लाख रुपये (7,36,437.71 करोड़ रूपये) है। बजट में 24 हजार 863 करोड़ 57 लाख रुपये (24,863.57 करोड़ रूपये) की नई योजनाएं भी शामिल की गई हैं। प्रदेश सरकार के बजट में महिला, युवा, किसान और रोजगार सृजन पर सर्वाधिक जोर दिया गया है।

7 लाख 36 हजार 437 करोड 71 लाख रुपये का अब तक सबसे बड़ा बजट ( Budget ) यानी पिछली बार से करीब 46 हजार करोड़ ज्यादा। उम्मीद थी कि चुनावी साल है। सरकार कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकती है। हालांकि, ऐसा कुछ हुआ नहीं।बजट की शुरुआत, मध्य और अंत में भी राम हैं।” बजट में भी इसका असर नजर आया। अयोध्या के विकास के लिए 100 करोड़ दिए। धार्मिक कॉरिडोर के लिए 1750 करोड़ आवंटित किए।लखनऊ में 1500 एकड़ में एयरो सिटी बनाने का बजट में ऐलान किया गया। आगरा और पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को 60 किमी. के लिंक एक्सप्रेस से जोड़ा जाएगा। उधर, बजट से विपक्ष नाखुश नजर आया।

प्रदेश सरकार ने नए वित्तीय वर्ष के बजट  ( Budget )में अपने धार्मिक एजेंडे को और धार दी है। अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद यहां 150 करोड़ से पर्यटन अवस्थापना सुविधाओं का विकास होगा। वहीं नैमिषारण्य के पर्यटन विकास पर भी 100 करोड़ खर्च होगा। काशी विश्वनाथ धाम, विंध्याचल धाम के बाद सरकार ने मथुरा वृंदावन कॉरीडोर का रास्ता साफ करते हुए यहां भी कॉरीडोर निर्माण के लिए 150 करोड़ का प्रावधान कर दिया है।

इसी के साथ नई गठित अयोध्या तीर्थ विकास परिषद के लिए तीन व देवीपाटन व शुक तीर्थ विकास परिषद के लिए भी ढाई-ढाई करोड़ करोड़ का प्रावधान किया है। अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश-विदेश से यहां आने वाले पर्यटकों-श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ी है। अब सरकार 150 करोड़ से यहां आने वाले पर्यटकों-श्रद्धालुओं के लिए सड़क, बिजली, पानी, आवागमन, ठहरने, पार्किंग सुविधा, सौंदर्यीकरण आदि पर फोकस होकर काम करेगी।

वहीं मथुरा-वृंदावन स्थित श्रीबांके बिहारी जी महाराज मंदिर के आस-पास की भूमि का अधिग्रहण कर दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा। इसके तहत मथुरा-वृंदावन कॉरीडोर का निर्माण करने के लिए बजट में 150 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसी के साथ अन्य धार्मिक व सांस्कृतिक स्थलों के लिए भी कुछ न कुछ बजट का प्रावधान किया गया है।

योगी सरकार का यह 8वां बजट ( Budget ) था। इसमें 24 हजार करोड़ रुपए की नई योजनाएं लाई गईं। किसानों के लिए नई मुख्यमंत्री खेत सुरक्षा योजना लांच की गई है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना लांच शुरू हुई। सरकारी डिपार्टमेंट में AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को भी बढ़ावा देने का प्रस्ताव दिया है। निजी ट्यूबवेल के लिए बिजली दरों में 100% की सब्सिडी दी है। इसके अलावा, राजकोषीय घाटा 3.46% है।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान शुरू किया है। इसमें युवाओं को 5 लाख रुपए का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा। वहीं, वाराणसी में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान यानी NIFT बनेगा। 2 मेगा सरकारी आईटीआई की स्थापना होगी। 69 आईटीआई को अपग्रेड किया जाएगा। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत 15 हजार की रकम को बढ़ाकर 25 हजार किया गया है।

इसके अलावा, वरिष्ठ नागरिक कल्याण कोष का गठन किया गया है। इससे वरिष्ठ नागरिक के कल्याण के काम किए जाएंगे। वहीं, बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण यानी बीडा का गठन किया जाएगा।

गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए 2057 करोड़ रुपए दिए गए। जो वर्तमान की तुलना में दोगुना है। आगरा-पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने के लिए 500 करोड़ रुपए दिए गए हैं। अटल इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए 400 करोड़ रुपए, जो 33 प्रतिशत से अधिक है।

इसके अलावा, ​​​​​​प्रधानमंत्री मान-धन योजना के तहत 60 साल से अधिक उम्र के सीमांत व लघु किसानों को 3 हजार रुपए की पेंशन दी जा रही है। वहीं, निराश्रित महिलाओं की पेंशन 500 से बढ़ाकर 1000 रुपए कर दी गई है। कौशल विकास मिशन के तहत 4.13 लाख युवाओं को प्राइवेट सेक्टर में नौकरी मिली हैं। वहीं, बेसहारा पशुओं के लिए आश्रय स्थल के लिए 400 करोड़ का प्रावधान किया गया। यह पिछली बार से लगभग दोगुना है।

नई सोलर नीति के लिए अगले 5 सालों में 22 हजार करोड़ मेगावॉट उत्पादन का लक्ष्य है। अयोध्या और वाराणसी को सोलर सिटी के तौर पर विकसित किया जाएगा। कानपुर मेट्रो को 395 करोड़, आगरा मेट्रो को 346 करोड़ दिए जाएंगे। अयोध्या के विकास के लिए 100 करोड़ रुपए दिए गए हैं।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels