Sunday, May 19, 2024

INDIA, News, PM Narendra Modi, Religion, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :’कालचक्र बदल गया है, नए युग की शुरुआत हो चुकी है’ संभल में कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास कर बोले पीएम मोदी

PM lays foundation stone of Shri Kalki Dham Temple in Sambhal, Uttar Pradesh

  ( ) ने आज (19 फरवरी) संभल में  कल्किधाम मंदिर( Shri Kalki Dham Temple )का शिलान्यास किया। कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ और कल्किधाम ट्रस्ट के अध्यक्ष  प्रमोद कृष्णम मौजूद रहे।

संभल में कल्किधाम का निर्माण कांग्रेस से हाल ही निष्कासित हुए आचार्य प्रमोद कृष्णम करवा रहे हैं। प्रमोद कृष्णम ने पीएम की तारीफ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गैरों को अपना बनाने का काम कर रहे हैं। कुछ ऐसे अभागे नेता हैं, जो अपनों को भी गैर बनाने का काम कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री सोमवार को संभल के ऐंचोड़ा कंबोह में श्री कल्कि धाम ( Shri Kalki Dham Temple )के शिलान्यास के बाद सभा को संबोधित किया ,पीएम मोदी (PM Modi  ) ने कहा कि जिस दिन अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हुई, तब कहा था कि 22 जनवरी से नए कालचक्र की शुरुआत हो चुकी है। प्रभु राम ने शासन किया तो उसका प्रभाव हजारों वर्ष रहा। उसी तरह उनके विराजमान होने से अगले हजार वर्षों तक भारत के लिए एक नई यात्रा का शुभारंभ हो रहा है। अमृतकाल में राष्ट्र निर्माण के लिए पूरी सहस्त्र शताब्दि का संकल्प केवल एक अभिलाषा भर नहीं है। ये एक ऐसा संकल्प है, जिसे हमारी संस्कृति ने हर कालखंड में जीकर दिखाया है। भगवान कल्कि के विषय में प्रमोदजी ने अध्ययन किया है। कल्कि अवतार से जुड़े कई तथ्य और जानकारियां भी उन्होंने मुझे बताई हैं।

पीएम मोदी (PM Modi  ) बोले- आज एक ओर हमारे तीर्थों का विकास हो रहा है तो शहरों में हाईटेक इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास हो रहा है। मंदिर बन रहे हैं तो कॉलेज बन रहे हैं। विदेशों से मूर्तियां लाई जा रही है और रिकॉर्ड संख्या में विदेशी निवेश भी आ रहा है। ये परिवर्तन प्रमाण है, इस बात का प्रमाण कि समय का चक्र घूम चुका है। एक नया दौर आज हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। ये समय है, हम उस आगमन का दिल खोलकर स्वागत करें। इसलिए मैंने लाल किले से देश को विश्वास दिलाया था- यही समय है, सही समय है।

PM lays foundation stone of Shri Kalki Dham Temple in Sambhal, Uttar Pradesh 2पीएम मोदी (PM Modi  ) ने कहा कि एक के बाद एक आध्यात्मिक अनुभव, सांस्कृतिक गौरव के पल हमारी पीढ़ी में इनका आना, इससे बड़ा सौभाग्य क्या हो सकता है। इसी कालखंड में हमने विश्वनाथ धाम के वैभव को निखरता हुआ देखा है। इसी कालखंड में हम काशी का कायाकल्प होते देख रहे हैं। इसी दौर में महाकाल के महालोक की महिमा हमने देखी है। हमने सोमनाथ का विकास देखा है। केदारघाटी का पुनर्निर्माण देखा है। हम विकास भी विरासत भी इस मंत्र को आत्मसात करते हुए चल रहे हैं।

पीएम मोदी (PM Modi  ) बोले- आज संभल में आज जिस अवसर के साक्षी बन रहे हैं, ये भारत के सांस्कृतिक नव जागरण का एक और अद्भुत क्षण है। अभी पिछले महीने ही 22 जनवरी को देश ने अयोध्या में 500 साल के इंतजार को पूरा होते देखा है। रामलला के विराजमान होने का अलौकिक अनुभव अब भी हमें भावुक कर जाती है। इसी बीच हम देश से सैकड़ों किलोमीटर दूर अरब की धरती पर अबुधाबी में पहले विराट मंदिर के लोकार्पण के साक्षी भी बने हैं। पहले जो कल्पना से भी परे था, अब वो हकीकत बन चुका है। और अब संभल में कल्कि धाम ( Shri Kalki Dham Temple )के शिलान्यास के गवाह बन रहे हैं।

मोदी ने कहा- प्रमोदजी बता रहे थे कि कई एकड़ में फैला ये विशाल धाम कई मायनों में विशिष्ट होने वाला है। ये ऐसा मंदिर होगा, जिसमें 10 गर्भगृह होंगे और भगवान के सभी 10 अवतारों को विराजमान किया जाएगा। इन अवतारों के माध्यम से हमारे शास्त्रों ने केवल मनुष्य ही नहीं, बल्कि अलग-अलग स्वरूपों में ईश्वरीय अवतार को प्रस्तुत किया गया है। हमने हर जीवन में ईश्वर की ही चेतना के दर्शन किए हैं। हमने ईश्वर के स्वरूप को सिंह में देखा, वराह में देखा और कच्छप में भी देखा। ये भगवान विष्णु के सभी स्वरूपों की मान्यताओं की व्यापक छवि प्रस्तुत करेगा।

पीएम ने कहा कि आचार्य प्रमोद कृष्णम कह रहे थे कि 18 साल की प्रतीक्षा के बाद आज ये अवसर आया है। वैसे भी आचार्य जी कई ऐसे अच्छे काम हैं जो कुछ लोग मेरे लिए ही छोड़कर चले गए हैं। आगे भी जितने अच्छे काम रह गए हैं, उन्हें भी पूरा कराएंगे। इसके लिए संतों का, जनता जनार्दन का आशीर्वाद बना रहे।

प्रमोद कृष्णम ने पीएम का स्वागत करते हुए कहा कि मेरे पास आपको देने के लिए कुछ नहीं है, मैं सिर्फ भावना व्यक्त कर सकता हूं। इस पर पीएम मोदी ने कहा कि अच्छा हुआ कुछ दिया नहीं वरना जमाना ऐसा बदल गया है कि अगर आज के युग में सुदामा श्रीकृष्ण को एक पोटली में चावल देते तो वीडियो निकल आती, सुप्रीम कोर्ट में पीआईएल दाखिल हो जाती और जजमेंट आता कि भगवान कृष्ण को भ्रष्टाचार में कुछ दिया गया है।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels