Sunday, May 19, 2024

Accident, Jharkhand, News

Jharkhand : जामताड़ा में ट्रेन में आग लगने की सूचना पर खींची जंजीर,अफरातफरी में उतरी भीड़ के ऊपर से गुजर गई दूसरी ट्रेन

Jamtara Train Accident

Jamtara Train Accident ) के जामताड़ा (  Jamtara )में बुधवार की शाम करीब 7 बजे भीषण ट्रेन हादसा हुआ है। यहां ट्रेन की चपेट में आने से 2 लोगों की कट कर मौत हो गई है। वहीं 10 लोगों के घायल होने की खबर सामने आ रही है। इसमें छह लोगों की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

भागलपुर-यशवंतपुर ट्रेन (Bhagalpur-Yesvantpur Train) में आग लगने की अफवाह के बाद किसी यात्री जंजीर खींच दी और अफरातफरी में यात्री की भीड़ ट्रेन से रॉन्ग साइड में कूदने लगे। इसी दौरान आसनसोल से जसीडीह की ओर से जा रही ईएमयू पैंसेजर ट्रेन की चपेट में कई यात्री आ गए।

मौके पर आरपीएफ और स्थानीय पुलिस बल की टीम ने स्थानीय लोगों की मदद से दो शव बरामद किए हैं। जबकि, इस भयावह हादसे में कई लोगों के घायल होने की सूचना है। मृतकों के पास मिले आधार कार्ड की मदद से दोनों की शवों की शिनाख्त कर ली गई है।

हादसा बुधवार की शाम 6:40 बजे आसनसोल रेल मंडल के जामताड़ा (  Jamtara )से सटे कालाझरिया गांव के समीप हुआ। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर अफरातफरी मच गई। हजारों की संख्या की स्थानीय लोगों की भीड़ जुट गई।

दोनों शवों को जामताड़ा (  Jamtara )आरपीएफ की टीम एंबुलेंस की मदद से जामताड़ा ले जाया गया। जबकि जामताड़ा आरपीएफ के अनुसार, घायलों को ट्रेन से ही आसनसोल भेजे जाने की सूचना है।
जामताड़ा के काशीटांड में ट्रेन की चपेट में आकर हुई मौत के बारे में पूर्व रेलवे ने जानकारी दी है कि बुधवार शाम सात बजे ट्रेन संख्या 12254 चेनपुलिंग के कारण रुकी थी। चेन पुलिंग क्यों किया था इसकी जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच कमेटी बनाई गई है।

रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने जानकारी देते हुए बताया है कि हादसा विद्यासागर व काशीतांड़ के बीच पोल संख्या 269/19 के पास अंग एक्सप्रेस को कुछ लोगों ने चेन पुलिंग कर रोक दिया था। उससे लोग उतर रहे थे और दूसरी तरफ से आ रही आसनसोल झाझा मेमू ट्रेन की चपेट में यह लोग आ गए।

उन्होंने यह भी बताया है कि डाउन लाइन में डीएमटी ने गिट्टी अनलोडिंग का काम किया है। चेन पुलिंग किस परिस्थिति में किसने की इसकी जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम जांच करेगी।

प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि अचानक ब्रेक डाउन होने से ट्रेन रुक गई। इस दौरान गाड़ी से धुआं निकल रहा था। इस कारण यात्री नीचे उतर कर इधर-उधर भागने लगे। इसी दौरान एक दूसरी ट्रेन आ गई, जिसकी चपेट में कई लोग आ गए। कितने लोगों की मौत हुई है, इस बारे में मुझे जानकारी नहीं है।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels