Sunday, May 19, 2024

INDIA, Lok Sabha Election 2024, News, Puducherry, Telangana

Telangana :तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने दिया इस्तीफा, लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

Telangana governor Tamilisai Soundararajan resigns, likely to contest Lok Sabha election

तेलंगाना की राज्यपाल    ) ने सोमवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद छोड़ने की भी जानकारी दी।  अपने इस्तीफे के एलान के कुछ देर बाद उन्होंने कहा कि उनके ऊपर ऐसा करने का कोई दबाव नहीं था। अब वह जनसेवा करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के रूप में उन्होंने अपने कार्यकाल का आनंद लिया है।

इस दौरान जब उनसे पूछा गया कि उनका अगला कदम क्या होगा और क्या वह आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी? इस पर उन्होंने कहा कि वह अपनी योजनाओं के बारे में बाद में बताएंगी। तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने कहा कि अभी उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ है। एक बार इस्तीफा स्वीकार हो जाने दीजिए फिर मैं अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में बताउंगी।

तमिलिसाई  Tamilisai Soundararajan ) ने यह भी कहा कि उन्होंने संवैधानिक पदों से इस्तीफा देने के फैसले के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को सूचित कर दिया है। वे जानते हैं मैं क्या चाहती हूं।

इससे पहले एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया था कि तेलंगाना की  राज्यपाल और पुडुचेरी की उपराज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सौंदरराजन ने तत्काल प्रभाव से अपना इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा भारत की माननीय राष्ट्रपति को भेज दिया गया है।

गौरतलब है तमिलिसाई सुंदरराजन Tamilisai Soundararajan ) को नवंबर 2019 में तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्हें फरवरी 2021 में पुडुचेरी के उपराज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया।

कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि तमिलिसाई सुंदरराजन इस बार भाजपा के टिक्ट पर तमिलनाडु से चुनाव लड़ सकती हैं। बताया जा रहा है कि भाजपा उन्हें डीएमके नेता कनिमोझी के खिलाफ भी उतार सकती है। 2019 के चुनाव में सुंदरराजन ने चुनाव लड़ा था। हालांकि, उन्हें कनिमोझी के खिलाफ ही हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 2009 में वे चेन्नई (उत्तर) सीट से प्रत्याशी रही थीं। हालांकि, यहां उन्हें डीएमके के टीकेएस एलंगोवन से हार का सामना करना पड़ा।
Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.