Saturday, May 18, 2024

Corruption, INDIA, News

Delhi: दिल्ली शराब नीति केस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार,कोर्ट में पेशी कल

ED Arrests Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal In Liquor Policy Case, to be produced in court tomorrow

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली शराब नीति केस में दिल्ली के   (  को गिरफ्तार कर लिया। ईडी की टीम गुरुवार शाम 7 बजे केजरीवाल के घर 10वां समन और सर्च वारंट लेकर पहुंची थी। जांच एजेंसी ने दो घंटे तक पूछताछ के बाद रात 9 बजे यह कार्रवाई की।

इससे पहले ईडी ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार किया था। ईडी की हिरासत में राजभवन जाकर इस्तीफा दिया था।

इस बीच दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)  दिल्ली के सीएम बने रहेंगे। जेल से सरकार चलाएंगे। इधर, केजरीवाल की लीगल टीम ने सुप्रीम कोर्ट में भी अपील की है। साथ ही फौरन सुनवाई की मांग की।इससे पहले गुरुवार को दोपहर में हाईकोर्ट ने दिल्ली सीएम की गिरफ्तारी पर रोक लगाने वाली याचिका खारिज कर दी।

अरविंद केजरीवाल(Arvind Kejriwal)  ने कोर्ट से ये भरोसा मांगा था कि अगर वे पूछताछ के लिए ईडी जाते हैं तो उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जाए। कोर्ट ने साफ किया कि केजरीवाल को ईडी के सामने पेश होना होगा, उनकी गिरफ्तारी पर रोक नहीं है।

इससए पहले ईडी ने केजरीवाल को 17 मार्च को 9वां समन भेजा था। केजरीवाल 19 मार्च को समन के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंचे थे। उनकी याचिका पर 20 मार्च को सुनवाई हुई थी। कोर्ट ने बार-बार समन भेजने को लेकर ईडी को तलब किया।

शराब नीति केस में केजरीवाल(Arvind Kejriwal)  को इस साल 27 फरवरी, 26 फरवरी, 22 फरवरी, 2 फरवरी, 17 जनवरी, 3 जनवरी और 2023 में 21 दिसंबर और 2 नवंबर को समन भेज गया था। हालांकि, वे एक बार भी पूछताछ के लिए नहीं गए।

शराब घोटाले मामले में एक के बाद 9 समन की अनदेखी करने के बाद आज आखिरकार ईडी ने केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। आम आदमी पार्टी लगातार ये दावा करती रही है कि ईडी सीएम केजरीवाल को गिरफ्तार करना चाहती है। कुछ महीने पहले आम आदमी पार्टी ने एक कैंपेन भी चलाया था, जिसमें लोगों से पूछा गया था कि अगर केजरीवाल को गिरफ्तार किया जाता है, तो उन्हें जेल से सरकार चलानी चाहिए या फिर इस्तीफा देना चाहिए? वहीं आज आतिशी के साथ साथ विधानसभा स्पीकर राम निवास गोयल ने भी कहा कि गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल जेल से ही दिल्ली सरकार चलाएंगे। फिलहाल आम आदमी पार्टी के रुख और पार्टी नेताओं के बयानों से तो यही लग रहा है कि केजरीवाल जेल से ही सरकार चलाएंगे।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कभी उनके भरोसेमंद साथी रहे कुमार विश्वास ने बड़ा तंज कसा है। कवि कुमार विश्वास ने केजरीवाल का नाम लिए बिना श्रीराम चरित मानस की एक चौपाई के माध्यम से उनकी गिरफ्तारी को जायज ठहराया है। उन्होंने अपने एक्स पर लिखे पोस्ट में कहा कि ” कर्म प्रधान विश्व रचि राखा। जो जस करहि सो तस फल चाखा।।” यानि विश्व में कर्म प्रधान है, यहां जो जैसा करता है, उसे वैसा ही फल मिलता है।

 

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels