Sunday, May 19, 2024

INDIA, News, PM Narendra Modi, Socio-Cultural, West Bengal

West Bengal: रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद का 95 साल की आयु में निधन, पीएम मोदी बोले- उन्होंने अनगिनत दिलों पर अमिट छाप छोड़ी

Ramakrishna Mission president Swami Smaranananda dies at 95, PM Modi pays tribute

रामकृष्ण मिशन ( Ramakrishna Mission) के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद  नहीं रहे। मंगलवार रात उनका निधन हो गया। वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों के कारण 95 वर्ष की आयु में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया। आरके मिशन ने इसकी पुष्टि की है। इसके अलावा,    ( ) और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शोक व्यक्त किया है।

बता दें, रामकृष्ण मठ और मिशन( Ramakrishna Mission) के पूर्व अध्यक्ष स्वामी आत्मस्थानंद महाराज के निधन के बाद स्वामी स्मरणानंद महाराज ने जुलाई, 2017 में रामकृष्ण मठ और मिशन के 16वें अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला था। पिछले छह माह से वह वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे।

आरके मिशन ( Ramakrishna Mission) ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा कि रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष श्रीमत स्वामी स्मरणानंदजी महाराज ने आज रात सवा आठ बजे महासमाधि ले ली है। बयान के अनुसार, उन्हें 29 जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बाद में सांस की बीमारी के कारण उन्हें तीन मार्च को वेंटिलेटर पर रखा गया।

पीएम मोदी ने स्वामी के निधन पर शोक जताया। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने अनगिनत दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी है। उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता आगे की पीढ़ियों को भी प्रेरित करती रहेगी। पीएम ने आगे कहा कि वर्षों से मेरा उनके साथ बहुत करीबी रिश्ता रहा है। मुझे 2020 में बेलूर मठ की अपनी यात्रा याद है, जब मैंने उनसे बातचीत की थी। कुछ हफ्ते पहले कोलकाता में भी मैंने अस्पताल का दौरा किया था और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी।

प्रधानमंत्री के साथ-साथ मुख्यमंत्री बनर्जी ने अपने संदेश में साथी भिक्षुओं, अनुुयायियों और भक्तों के प्रति संवेदना व्यक्त की। बनर्जी ने कहा कि स्मरणानंदजी महाराज के आज रात निधन की खबर सुनकर बहुत दुख हुआ। महान भिक्षु ने अपने जीवनकाल में रामकृष्णवादियों की विश्व व्यवस्था को आध्यात्मिक नेतृत्व प्रदान किया। वे विश्व भर में लाखों भक्तों के लिए सांत्वना का स्रोत बने हुए हैं। मैं उनके सभी साथी भिक्षुओं, अनुयायियों और भक्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं। पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने भी उनके निधन पर दुख जताया है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मेरा विचार और मेरी प्रार्थनाएं रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन से जुड़े अनगिनत लोगों के साथ हैं।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels