Saturday, May 18, 2024

Corruption, News, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : यूपी के बुलंदशहर गंगा पर 83 करोड़ की लागत से बन रहा पुल गिरा,बड़ा हादसा होने से बचा,घटिया सामग्री प्रयोग की मिली थीं शिकायतें

under-construction bridge over Ganga collapses in UP's Bulandshahr

के  (  )  क्षेत्र के गांव माजरा माली की मडैया में 83 करोड़ की लागत से गंगा नदी पर बनाए जा रहे पुल के तीन बीम बीच से टूटकर गिर गए। बताया जा रहा है कि दो बीम टूटकर नीचे गिर गए, जबकि एक बीम पिलर पर रखा हुआ ही टूट गया।

बुलंदशहर ( Bulandshahr ) और अमरोहा को जोड़ने के लिए क्षेत्र के माजरा माली की मडैया में गंगा नदी पर 83 करोड़ से निर्माणाधीन पुल के बीम अचानक नीचे गिर गए और एक बीम पिलर पर रखा हुआ ही टूट गया। बीम गिरने की आवाज पर मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने गिरे बीम को जेसीबी की मदद से रेती में दबाने का प्रयास किया, लेकिन मौके पर पहुंचे लोगों ने कर्मचारियों को कार्य करने से रोक दिया और अधिकारियों को सूचना दी।

बीम टूटने के बाद अधिकारियों ने इसे दैवीय आपदा साबित करते हुए शुक्रवार को ही बीम डालने की बात कही, लेकिन ग्रामीणों ने बताया कि बीम को जमीन पर कास्ट करने के बाद करीब एक सप्ताह पहले ही पिलर पर सेट किया गया था। इसके बाद भी न तो बीम में लगी सामग्री की गुणवत्ता और न ही बीम की मजबूती की जांच की गई।

बुलंदशहर ( Bulandshahr ) में गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल के बीम टूटने के मामले में अब अधिकारी दैवीय आपदा के सहारे खुद को बचाने में लगे हैं। शुक्रवार देर शाम बिजली कड़कने और मौसम खराब होने का हवाला दिया जा रहा है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि जब न तो आंधी-तूफान और न ही तेज बारिश हुई तो दैवीय आपदा कैसे आई। इसके अलावा पहले ही जमीन पर कास्ट किए गए बीम को ऊपर सेट करने के बाद यदि बारिश और आंधी भी आई तो कैसे बीम इसे सहन नहीं कर सका।। मौके पर ग्रामीणों की भीड़ पहुंच गई तो कर्मचारी चले गए। हादसे की जानकारी पाकर मौके पर पहुंचे पीडब्ल्यूडी और सेतु निगम के अधिकारियों ने कुछ भी कहने से साफ इनकार कर दिया।

उत्तर प्रदेश राज्य सेतू निगम लिमिटेड ने इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट मेंथड एंड कंस्ट्रक्शन यानी ईपीसी मोड पर एडिकोन कंपनी को गंगा नदी पर बुलंदशहर के मडैया माली से अमरोहा के बीरामपुर के बीच पुल बनाने का ठेका 8318.90 लाख रुपये में दिया गया था। दिसंबर 2021 में बुलंदशहर और अमरोहा को जोड़ने के लिए मडैया माली और बीरामपुर के बीच गंगा नदी पर 1062.65 मीटर की लंबाई के पुल का निर्माण कार्य की शुरूआत हुई थी। इसमें 33 पिलर का निर्माण होना था और उन पर बीम डालकर सड़क को बनाया जाना था।

निर्माणाधीन पुल के वीडियो सोशल मीडिया पर छा गए। जिसपर सपा के मुखिया अखिलेश यादव ने सरकार पर तंज कसा है।

अखिलेश ने लिखा- जनता पूछ रही है भाजपा ने ठेके के बदले में जो ‘चुनावी चंदा’ लिया है उसमें उस ठेकेदार ने कितना दिया जिसके द्वारा बुंलदशहर में गंगा जी पर बनाया जा रहा पुल, बनने के दौरान ही टूट कर गिर गया? काम की गुणवत्ता से खिलवाड़ करके, भाजपा लोगों के जीवन से खेल रही है।

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.