Sunday, May 19, 2024

Elections, News, Sikkim

Sikkim : ‘विकसित भारत, विकसित सिक्किम’:सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किया घोषणा पत्र   

BJP Releases Manifesto For Sikkim Assembly Elections

सिक्किम ( Sikkim )विधानसभा चुनाव के लिए  (  ) ने आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। सिक्किम की राजधानी गंगटोक में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान जेपी नड्डा ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री उत्तर पूर्व के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। उनका विजन है कि देश के हर कोने से कनेक्टिविटी रहनी चाहिए।’ नड्डा ने कहा कि ‘बीते 10 वर्षों में सिक्किम में आए बदलावों को आप खुद देख सकते हैं।’ सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होना है।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी करने के बाद कहा कि ‘आपको जानकर खुशी होगी कि मोदी जी के द्वारा पूर्वोत्तर में पांच लाख करोड़ रुपये, पिछले 10 वर्षों में खर्च किए गए हैं। पिछली सरकार ने उत्तर पूर्वी राज्यों को उनके हाल पर छोड़ दिया था। कांग्रेस का काम करने का यही तरीका है। प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने ही ‘लुक ईस्ट, एक्ट ईस्ट’ और ‘एक्ट फास्ट, एक्ट फर्स्ट’ नीति बनाई।’ नड्डा ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री द्वारा सिक्किम में करीब 55 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास किया गया है।’

पार्टी का घोषणा पत्र भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जारी किया। इस दौरान सिक्किम( Sikkim ) भाजपा के प्रभारी दिलीप जायसवाल, सिक्किम के भाजपा अध्यक्ष डॉ. थापा और अन्य नेता भी मौजूद रहे। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि अब बहुत हो गया। सिक्किम के लोगों को मुख्यधारा में आना चाहिए और क्षेत्रीय पार्टियों को अलविदा कह देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि कमल का फूल पहाड़ों पर भी खिलना चाहिए। हमने अपने घोषणा पत्र में सुनिश्चित किया है कि सिक्किम के लोगों को बेहतर योजनाएं और नीतियों का फायदा मिले। हम सिक्किम ( Sikkim )में साफ सरकार चाहते हैं।जेपी नड्डा ने कहा कि हम अनुच्छेद 371एफ की आत्मा और उसके तत्वों को सुरक्षित करेंगे। अनुच्छेद 371एफ के तहत ही सिक्किम में रहने वाले किसी भी नागरिक को भारतीय नागरिक के रूप में परिभाषित किया जाता है। इसके तहत 1961 के रजिस्टर में दर्ज लोगों को भी सिक्किम के मूल निवासियों के बराबर लाभ दिए गए हैं।सिक्किम ( Sikkim )राज्य में केंद्र सरकार के सहयोग से विश्व स्तरीय प्रबंधन संस्थान आईआईएम स्थापित किया जाएगा। जेपी नड्डा ने बताया कि भाजपा सिक्किम में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन का भी निर्माण कराएगी।

राज्य के युवाओं को सशक्त करने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में राज्य में होटल मैनेजमेंट संस्थान का निर्माण कराने का भी एलान किया है। भाजपा सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों में से 14 पर चुनाव लड़ रही है।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels