Sunday, May 19, 2024

Ayodhya Ram Mandir, INDIA, News, Religion

Ram Temple:’रामनवमी’ पर अयोध्या में राम मंदिर ट्रस्ट ने जारी की गाइडलाइन, 15 से 18 अप्रैल तक के सभी वीआईपी पास निरस्त

Ram Mandir Trust issued guidelines, all VIP passes canceled from 15 to 18 April

रामनवमी पर   ) राम मंदिर में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए ट्रस्ट ने 15 से 18 अप्रैल तक के सभी वीआईपी पास निरस्त कर दिए हैं। साथ ही रामलला दर्शन का समय भी बदल दिया गया है।

अयोध्या  Ayodhya )राम मंदिर में 15 से 18 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन पर रोक रहेगी। ट्रस्ट ने गाइडलाइन जारी करते हुए बताया है कि सोमवार से चार दिनों तक वीआईपी दर्शन की कोई व्यवस्था नहीं रहेगी। जिन लोगों ने 15 से 18 अप्रैल के बीच के वीआईपी पास बनवाए हैं, उनके पास भी निरस्त माने जाएंगे।

चैत्र शुक्ल सप्तमी यानी सोमवार से अयोध्या Ayodhya ) में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसी देखते हुए राममंदिर ट्रस्ट ने वीआईपी दर्शन पर रोक लगा दी है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपील की है कि इन तिथियों पर वीआईपी प्रोटोकाल धारक अयोध्या न आएं। भीड़ में वीआईपी दर्शन कराना संभव नहीं होगा। पहले से बने विशिष्ट व सुगम पास 18 अप्रैल तक मान्य नहीं होंगे। ऐसे में पास धारकों को भी वीआईपी सुविधा नहीं दी जाएगी।

रामलला के दर्शन अवधि में बदलाव को लेकर मंथन चल रहा है। रविवार को ट्रस्ट व पुलिस अधिकारियों के बीच परिसर में बैठक हुई। तय हुआ है कि रामलला के दर्शन अवधि में 16 अप्रैल से बदलाव किए जाएगा। पहले 15 अप्रैल से दर्शन अवधि में बदलाव किया जाना था, लेकिन श्रद्धालुओ की संख्या अभी बहुत कम है। इसलिए दर्शन अवधि में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। भीड़ की स्थिति को देखते हुए 16 अप्रैल से मंदिर को 20 घंटे खोलने की योजना है।राम मंदिर ट्रस्ट के अनुसार रामनवमी में 50 लाख की संख्या में भक्तों के पहुंचने की उम्मीद है।

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने भीड़ प्रबंधन पर अयोध्या राम मंदिर ट्रस्ट को रिपोर्ट सौंप दी है। टीटीडी के इंजीनियरों की टीम ने राम मंदिर ट्रस्ट के निमंत्रण पर हाल ही में अयोध्या का दौरा किया था।

टीटीडी के अनुसार, टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी एवी. धर्मा रेड्डी और राम मंदिर ट्रस्ट के प्रतिनिधियों के बीच बैठक हुई थी। इस दौरान भीड़ प्रबंधन, जल की व्यवस्था करने, प्रवेश और निकास के तरीकों पर तकनीकी सलाह के साथ विस्तृत रिपोर्ट ट्रस्ट को सौंपी गई। 13 अप्रैल को हुई बैठक में टीटीडी के तकनीकी सलाहकार रामचंद्र रेड्डी और अन्य अधिकारियों ने भाग लिया, जबकि राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से चंपत राय और अन्य प्रतिनिधि शामिल हुए।

अयोध्या  Ayodhya )में रामनवमी मेले को लेकर कंट्रोल रूम शुरू हो गया है। श्रद्धालुओं की सेवा के लिए कंट्रोल रूम में 24 घंटे अधिकारी तैनात रहेंगे। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। कंट्रोल रूम में पुलिस विभाग और सिविल विभाग के अधिकारी, सहायक तैनात किये गये हैं। साथ ही साथ जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा पूर्व में भी मजिस्ट्रेटों एवं पुलिस अधिकारियों की तैनाती की जा चुकी है ।

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.