Saturday, May 18, 2024

Delhi, INDIA, Lok Sabha Election 2024, News, PM Narendra Modi

Delhi : भाजपा के घोषणा पत्र ‘संकल्प’ में यूसीसी का वादा,70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज, ‘अगले 5 साल तक जारी रहेगी मुफ्त राशन की योजना’

BJP releases manifesto ‘Sankalp Patra’ for Lok Sabha elections 2024

  ( ) ने रविवार को दिल्ली स्थित पार्टी दफ्तर में 2024 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का घोषणा पत्र जारी किया। इसे ‘भाजपा का संकल्प-मोदी की गारंटी’ नाम दिया गया है।भाजपा के संकल्प पत्र ( ‘Sankalp Patra’) थीम 2047 तक विकसित भारत बनाने पर आधारित है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ मंच पर जेपी नड्‌डा, राजनाथ सिंह, अमित शाह और निर्मला सीतारमण मौजूद थे।

इस घोषणा पत्र में 24 गारंटियां दी गई हैं, जिनमें सभी को स्वास्थ्य बीमा, सीमापार घुसपैठ पर नकेल, नागरिकता संशोधन कानून के तहत नागरिकता, बुलेट ट्रेनों का संचालन और सभी को पक्का घर देने का वादा आदि प्रमुख हैं।

संकल्प पत्र ( ‘Sankalp Patra’)की पहली कॉपी गुजरात, हरियाणा और छत्तीसगढ़ से आए तीन लोगों को दिया गया। ये वो लोग थें, जिन्हें मोदी सरकार की पिछली किसी न किसी योजना का फायदा मिला। पार्टी ने पिछले 10 साल के वादों और उन्हें पूरा करने पर बना एक वीडियो भी जारी किया।

पार्टी अध्यक्ष नड्‌डा, संकल्प पत्र ( ‘Sankalp Patra’)कमेटी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने अपनी बातें रखीं। इसके बाद प्रधानमंत्री मंच पर आए। 46 मिनट की स्पीच में पिछले 10 साल के कामकाज का लेखा-जोखा देते हुए कहा- हमने धारा 370, महिला आरक्षण जैसे वादे पूरे किए।

पीएम मोदी ने घोषणापत्र जारी करते हुए कहा, ‘भाजपा ने घोषणा पत्र की सुचिता को फिर स्थापित किया है। ये संकल्प पत्र ( ‘Sankalp Patra’)विकसित भारत के चार मजबूत स्तंभ – युवाशक्ति, नारीशक्ति, गरीब और किसान, इन सभी को सशक्त करता है। हमारा फोकस नौकरी पर है।’

इसके बाद मोदी ने 2024 की गारंटी यानी वादे गिनाए। इसमें 70 साल की उम्र से ऊपर के किसी भी वर्ग के बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज, गरीबों के लिए 3 करोड़ घर, गरीबों को मुफ्त राशन 2029 तक देने की गारंटी दी।

मोदी ने कहा- 4 जून को नतीजे आने के तुरंत बाद बीजेपी के ‘संकल्प पत्र’ ( ‘Sankalp Patra’)पर काम शुरू हो जाएगा। सरकार ने 100 दिन की कार्ययोजना पर काम शुरू कर दिया है। देश की जनता की महत्वाकांक्षा ही मोदी का मिशन है।

इसी क्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोध‍ित करते हुए कहा कि भाजपा ने अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करके लोगों के बीच विश्वसनीयता हास‍िल की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी 24 कैरेट सोने की तरह शुद्ध दिखती है।

पार्टी के संकल्प पत्र ( ‘Sankalp Patra’)के विमोचन के अवसर पर सिंह ने कहा कि भाजपा के घोषणा पत्र को विश्व राजनीति में स्वर्ण मानक के रूप में देखा जाता है।उन्होंने महिला आरक्षण कानून लागू करने, अनुच्छेद 370 को रद्द करने और राम मंदिर के निर्माण के अलावा केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कई विकास उपायों का हवाला देते हुए कहा कि हमने अपने वादे पूरे किए हैं।बता दें कि राजनाथ सिंह लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष हैं। उन्होंने कहा कि समिति को 15 लाख से अधिक सुझाव प्राप्त हुए थे।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels