Sunday, May 19, 2024

Lok Sabha Election 2024, News, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :’वोट जिहाद’ वाले भाषण में पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी मारिया आलम पर केस दर्ज

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद  ( )  की भतीजी मारिया आलम के खिलाफ हेट स्पीच मामले में मुकदमा दर्ज हुआ है। दरअसल उनका एक वीडियो भी काफी वायरल हो रहा था। इस वीडियो में वह लोगों से ‘वोट जिहाद’ करने की अपील करती दिखाई दे रही हैं।

मारिया ने कहा- इंसान को हैसियत और औकात सबसे पहले समझनी चाहिए। संघी सरकार को तुम कामयाब करने का काम करोगे। उसके मंसूबों को कामयाब करने का काम करोगे। इसलिए बहुत अकल मंदी के साथ बिना भावुक हुए एक साथ वोटों का जिहाद करो। हम सिर्फ वोटों का जिहाद कर सकते हैं। इस संघी सरकार को भगाने का काम कर सकते हैं।

यूपी कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय राय ने सलमान खुर्शीद ( Salman Khurshid ) की भतीजी और सपा नेता मारिया आलम खान के द्वारा एक सभा में वोट जेहाद की अपील करने के सवाल के जवाब में बयान दिया। अजय ने मारिया का बचाव करते हुए कहा कि वह लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील कर रही थीं, क्योंकि इस गर्मी के वक्त में लोग परेशान हैं और वोट कम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस सोच के तहत उन्होंने बोला था कि लोग ज्यादा से ज्यादा इंडिया गठबंधन को वोट दें।

 अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्र में इंडी गठबंधन प्रत्याशी के समर्थन में कांग्रेस व सपा के स्थानीय दिग्गजों की जनसभा में ‘वोट जिहाद’ का नया मुद्दा उठा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के मुख्य आतिथ्य में हुई सभा में उनकी भतीजी सपा नेता मारिया आलम खां ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के सामने मौजूदा हालत में वोट जिहाद जरूरी है।

मुसलमानों से वोट जिहाद की अपील करने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी मारिया आलम खां पर केस दर्ज हो गया है। मारिया ने सोमवार को फर्रुखाबाद में कहा था- मुसलमानों के सामने मौजूदा हालात में वोट जिहाद जरूरी है। अगर हम एक नहीं हुए, तो समझ लेना यहां से नामोनिशान मिट जाएगा। संघी सरकार हमें मिटाने की कोशिश कर रही है।

मारिया ने कहा- मुझे बहुत शर्म आई, जब मैंने ये सुना कि कुछ मुसलमानों ने यहां भाजपा सांसद मुकेश राजपूत की मीटिंग कराई। मुझे लगता है समाज को उनका हुक्का-पानी बंद कर देना चाहिए।

मंगलवार को फ्लाइंग स्क्वायड टीम के प्रमुख डॉ. मनोज कुमार शर्मा ने कायमगंज कोतवाली में खुर्शीद और उनकी भतीजी पर एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस को दी एप्लिकेशन में उन्होंने लिखा कि धर्म के आधार पर वोट देने के लिए कहा गया। धारा-188 (सरकारी निर्देश का उल्लंघन) 295-A (साजिशन धार्मिक विश्वास का अपमान) और 125 (युद्ध छेड़ने के लिए उकसाना) में दर्ज की है।

मारिया फर्रुखाबाद में सपा की महिला विंग की जिला उपाध्यक्ष हैं। वह अपने चाचा सलमान खुर्शीद के साथ भी मीटिंग-रैलियों में जाती हैं। सोमवार को वह सलमान खुर्शीद के साथ फर्रुखाबाद से सपा प्रत्याशी डॉ. नवल किशोर शाक्य के समर्थन में एक जनसभा में शामिल हुईं।

मारिया के बयान पर भाजपा प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने कहा- सलमान खुर्शीद के परिजन आज वोट जिहाद की बात कर रहे हैं। मुसलमानों के हुक्का पानी बंद करने की बात कर रहे हैं। यह पूरी तरह से ध्रुवीकरण है। आज सपा और कांग्रेस बौखला गई है। सभी समाज और सभी वर्गों के लोग पीएम मोदी के साथ खड़े हैं।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *