Friday, June 14, 2024

Accident, City Beats, News, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :आगरा में रेडीमेड कपड़ों के सबसे बड़े बाजार सिंधी मार्केट में  भीषण आग, 12 दुकानें जलीं,कई किमी दूर तक दिखा  धुआं

Major fire in Sindhi Market, the largest market of readymade garments in Agra, 12 shops burnt

Fire breaks out at Agra's Sindhi market  ( Agra  )  में  रेडीमेड कपड़ों की सबसे बड़े बाजार सिंधी मार्केट (Sindhi Market )  में बुधवार को भीषण आग लग गई। आग लगते ही बाजार में अफरा-तफरी मच गई। देखते ही देखते आग ने 15 दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। दुकानदारों ने फायर ब्रिगेड को घटना की सूचना दी। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम आग बुझाने में जुट गई।

प्रारंभिक सूचना के मुताबिक,सिंधी मार्केट (Sindhi Market ) एक दुकान में लगे दो एसी में ब्लास्ट हुआ, जिससे ऊपर की मंजिल पर बने रेस्टोरेंट में रखे सिलेंडर में आग लग गई। सिलेंडर ब्लास्ट होने से सड़क पर लगे बैनर-पोस्टर ने आग पकड़ ली। देखते ही देखते आग सड़क के दोनों तरफ की 15 दुकानों तक पहुंच गई। आग से लाखों के नुकसान की आशंका है।

घटना शाम 4 बजे की है। कपड़ा मार्केट सिंधी मार्केट (Sindhi Market ) में अचानक एक दुकान के बाहर लगे एयरकंडीशनर के आउटर ने आग पकड़ ली। आग के साथ धमाका भी हुआ। इस धमाके से बगल की मेडिकल स्टोर में आग लग गई।

एक के बाद एक 12 से अधिक दुकानें आग की चपेट में आ गईं। सिंधी बाजार आगरा का घने बाजारों में से एक है। यहां कपड़े का सबसे बड़ा कारोबार है। इसके अलावा मेडिकल और जूता-चप्पलों की भी कई दुकानें हैं।

स्थानीय लोगों ने बताया, आग इतनी तेजी से फैली कि कोई कुछ समझ ही नहीं पाया। धुआं होने से कुछ नजर नहीं आ रहा था। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि दुकानों के पास जाने की कोई हिम्मत तक नहीं जुटा सका।करण खन्ना ने बताया कि उनकी दुकान के ऊपर ही ब्लास्ट हुआ था। दुकान का पूरा माल जल गया। 10 से 12 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। धमाके की आवाज सुनकर हम लोग बहुत डर गए थे।

आग पर काबू पाने के लिए एक और दमकलकर्मियों की टीमें लगी हुई थी तो एसएन मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स ने भी अपने भ्र्सक प्रयास किए। एसएन मेडिकल के प्रिंसिपल डॉक्टर प्रशांत गुप्ता, डॉक्टर ब्रजेश शर्मा, डॉक्टर अखिल प्रताप सिंह ने आग को बुझाने के लिए एक तरह से ‘आपरेशन डॉक्टर’ चलाया। डॉक्टरों ने पोस्टमार्टम हाउस का पीछे वाला गेटा खोला और नई सर्जरी विभाग की बिल्डिंग से फायर टेंडर के जरिए पानी की पाइपलाइन यहां से निकाल दी। इसके बाद डॉक्टरों ने भी अपनी तरफ से आग पर काबू पाया।

आग की  लपटे कई किलोमीटर दूर से दिखाई दे रही थी। दमकलकर्मियों के साथ-साथ स्थानीय पुलिस भी घटना स्थल पर पहुंच गई। स्थानीय लोगों का कहना है कि पहले एक दुकान में आग लगी, इसके बाद एक के बाद एक दुकान में आग फैलती चली गई। आग सिंधी बाजार की रेडीमेड गारमेंट की दुकानों की तरफ बढ़ने लगी। इससे दुकानदारों के होश उड़ गए। सिंधी बाजार सिंधी मार्केट (Sindhi Market )के दुकानदार भी बाहर निकल आए और आग पर काबू पाने के प्रयास करने लगे लेकिन आग की लपटें इतनी तेज थी कि दुकानों के पास जाने की कोई हिम्मत नहीं जुटा सका। गनीमत रही कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ।

Deepak Sharma

Deepak Sharma has worked at Hindi Daily Spasht Awaz and Hindi Daily Aaj. He currently works as a news reporter with Vijayupadhyay.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *