Sunday, April 21, 2024

News, Socio-Cultural, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh :मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरुआत ,तिरंगे संग ली सेल्फी, X प्रोफाइल भी चेंज की

UP CM Yogi Adityanath launched 'Har Ghar Tiranga' campaign on Sunday

UP CM Yogi Adityanath launched 'Har Ghar Tiranga' campaign on Sundayगोरखपुर में    ने रविवार को हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने गोरखनाथ मंदिर परिसर स्थित आवास पर तिरंगा भी फहराया। इसके बाद तिरंगे के साथ सेल्फी भी ली। यही नहीं, 15 अगस्त से पहले सीएम ने ट्विटर की प्रोफाइल पिक्चर को बदलकर तिरंगे की तस्वीर अपलोड की है।

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath ) ने प्रदेशवासियों से आजादी के अमृत महोत्सव का भागीदार बनने का अपील की। उन्होंने कहा, ”पिछले साल की तरह इस साल भी 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर घर पर तिरंगा फहराया जाना चाहिए।”

 मुख्यमंत्री ने राज्य के लोगों से 76वें स्वतंत्रता दिवस से पहले इस अभियान से जुड़ने की अपील की है। योगी सरकार ने पिछले साल भी पूरे प्रदेश में 4.5 करोड़ झंडे फहराकर एक अहम मिसाल कायम की थी।

इसी तरह, सरकार की योजना इस साल भी आवासीय और गैर-आवासीय भवनों, सरकारी और गैर-सरकारी दफ्तरों, संस्थानों और अन्य जगहों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की है। मुख्यमंत्री ने अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट की प्रोफाइल पिक्चर भी बदल दी है और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर तिरंगे की तस्वीर अपलोड की है। अमृत काल के इस दूसरे स्वतंत्रता दिवस पर एक सप्ताह तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इसके अतिरिक्त, ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के तहत हमारे सैनिकों के वीर बलिदानों को श्रद्धांजलि देते हुए मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे। इसके अलावा, जिलों में स्वतंत्रता सेनानियों, सैन्य बलों, केंद्रीय पुलिस बल और पुलिस विभाग के बलिदानियों के रिश्तेदारों को सम्मानित किया जाएगा और कवि सम्मेलन और मुशायरे का आयोजन किया जाएगा।

गौरतलब है कि योगी सरकार ने स्कूलों में हर घर तिरंगा और मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का तिथिवार कार्यक्रम तैयार किया है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद हर घर तिरंगा और मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम को लागू करने लिए प्रदेश के बेसिक और माध्यमिक विद्यालय रविवार को भी खुले रहे। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों के लिए लंच की विशेष व्यवस्था की गई है।

गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath )ने रविवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर में जनता दरबार लगाया। इस दौरान सीएम ने अपनी फरियाद लेकर पहुंचे लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं। जनता दर्शन में देवरिया और कुशीनगर से पहुंची कुछ महिलाओं ने सीएम से अपने परिजनों के थाइलैंड, ओमान आदि देशों में फंसे होने की जानकारी देकर उनकी वतन वापसी की गुहार लगाई। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि चिंता मत करिए, सबकी मदद की जाएगी। विदेशों में फंसे लोगों की वापसी कराई जाएगी। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि दूतावास से संपर्क कर जरूरी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
विजयी विश्व तिरंगा प्यारा,

झंडा ऊंचा रहे हमारा।#HarGharTiranga pic.twitter.com/tdxflqvaUQ

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) August 13, 2023

https://platform.twitter.com/widgets.js

 

Raju Upadhyay

Raju Upadhyay is a veteran journalist with experience of more than 35 years in various national and regional newspapers, including Sputnik, Veer Arjun, The Pioneer, Rashtriya Swaroop. He also served as the Managing Editor at Soochna Sahitya Weekly Newspaper.