Friday, June 14, 2024

Delhi, INDIA, News, PM Narendra Modi, World

Delhi: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी  की बातचीत, कहा- कई अहम मुद्दों पर बात हुई, दोनों देशों के रिश्ते ज्यादा मजबूत होंगे

PM Modi, US President Joe Biden discuss key issues in hour-long meet

PM Modi, US President Joe Biden discuss key issues in hour-long meet अमेरिकी  (  )  शुक्रवार शाम G20 समिट के लिए भारत पहुंचे। दिल्ली पहुंचने के बाद उन्होंने    ( ) से मुलाकात की। इस मुलाकात पर PMO ने कहा कि कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई है। दोनों नेता इस बात पर फोकस्ड थे कि भारत और अमेरिका के रिश्ते और मजबूत किए जाएं।

राष्ट्रपति जो बाइडन (  President Joe Biden )  से मुलाकात के बाद मोदी ने सोशल मीडिया पर कहा- प्रेसिडेंट बाइडेन को 7 लोक कल्याण मार्ग पर रिसीव करके खुश हूं। हमारी मुलाकात काफी सार्थक रही। हमने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की। दोनों देशों के बीच आर्थिक मुद्दों पर सहयोग बढ़ेगा। इसके साथ ही दोनों देशों के लोगों के बीच भी संपर्क बढ़ेगा। दोनों नेताओं के बीच हुई द्विपक्षीय वार्ता को लेकर संयुक्त बयान भी जारी किया है जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति ने अमेरिकी रक्षा दिग्गज जनरल एटॉमिक्स से 31 एमक्यू-9बी दूर से संचालित विमान खरीदने के लिए भारत के रक्षा मंत्रालय से अनुरोध पत्र जारी करने का स्वागत किया।

आगे एक संयुक्त बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी 2024 में भारत की मेजबानी में होने वाले अगले क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। चर्चा के दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने में क्वाड समूह के महत्व पर जोर दिया।

संयुक्त बयान में पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच की दोस्ती वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने में एक महान भूमिका निभाती रहेगी। प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडन ने अपनी सरकारों, उद्योगों और शैक्षणिक संस्थानों के बीच उच्च-स्तरीय जुड़ाव को बनाए रखने और एक स्थायी भारत-अमेरिका साझेदारी के लिए अपनी महत्वाकांक्षी दृष्टि को साकार करने का भी वादा किया।

संयुक्त बयान में कहा गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने अमेरिकी रक्षा दिग्गज जनरल एटॉमिक्स से 31 एमक्यू-9बी दूर से संचालित विमान खरीदने के लिए भारत के रक्षा मंत्रालय से अनुरोध पत्र जारी करने का स्वागत किया। इसमें कहा गया है कि दोनों नेताओं ने कांग्रेस की अधिसूचना प्रक्रिया पूरी होने और भारत में जीई एफ-414 जेट इंजन बनाने के लिए जीई एयरोस्पेस और हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल लिमिटेड (एचएएल) के बीच एक वाणिज्यिक समझौते के लिए बातचीत शुरू होने का भी स्वागत किया।

बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने इस अभूतपूर्व सह-उत्पादन और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण प्रस्ताव की प्रगति का समर्थन करने के लिए सहयोगात्मक और तेजी से काम करने की प्रतिबद्धता जताई।

US President Joe Bidenइसके पहले राष्ट्रपति जो बाइडन (  President Joe Biden )  पालम एयरपोर्ट पर उतरने के बाद केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने उन्हें रिसीव किया। बाइडेन इसके बाद भारत में अमेरिकी एम्बेसडर एरिक गार्सेटी और उनकी बेटी माया से भी मिले।

अमेरिका के NSA जैक सुलीवान ने बताया कि इस दौरान दोनों देशों के बीच सिविल न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। इस दौरान छोटे मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों पर समझौता हो सकता है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच GE जेट इंजन डील पर भी बात आगे बढ़ सकती है।

व्हाइट हाउस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच घनिष्ठ और स्थायी साझेदारी की पुष्टि करते हुए आज संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का भारत में स्वागत किया। नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी की जून 2023 की ऐतिहासिक वाशिंगटन यात्रा की अभूतपूर्व उपलब्धियों को लागू करने के लिए चल रही पर्याप्त प्रगति के लिए अपनी सराहना व्यक्त की।

बाइडेन भारत आने वाले अमेरिका के 8वें राष्ट्रपति हैं। खास बात ये है कि भारत की आजादी के शुरुआती 50 साल में केवल 3 अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आए थे। वहीं, पिछले 23 सालों में ये किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का छठा दौरा होगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति ‘जो बाइडन’, चार सौ लोगों की टीम के साथ दिल्ली पहुंच चुके हैं। बाइडन को आईटीसी मौर्य होटल की 14 वीं मंजिल पर स्थित प्रेजिडेंशियल सुइट में ठहराया गया है। इस होटल के करीब 400 कमरे बुक कराए गए हैं।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels