Saturday, May 25, 2024

Cricket, INDIA, News, Sports

India vs Australia :मोहाली में 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया से जीता भारत,टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बन गई है

India becomes No.1 ranked team in all formats after defeating Australia in 1st ODI

India becomes No.1 ranked team in all formats after defeating Australia in 1st ODI   ने वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में  ()  को 5 विकेट से हरा दिया। मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में भारतीय टीम ने कंगारुओं को 27 साल बाद हराया। यहां टीम को ऑस्ट्रेलिया पर आखिरी जीत 1996 में मिली थी। तब टीम इंडिया ने 5 रन से मुकाबला जीता था।

शुक्रवार को मिली जीत से टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बन गई है। टीम टेस्ट और टी-20 में पहले से नंबर-1 थी। ऐसे में भारतीय टीम पहली बार तीनों फॉर्मेंट में नंबर-1 पोजिशन पर पहुंची है।

केएल राहुल की कप्तानी में मिली जीत के साथ ही टीम इंडिया इतिहास रच दिया। वह एक ही समय में तीनों फॉर्मेट में पहले स्थान पर पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने ऐसा किया था। वह अगस्त 2012 में एक साथ टेस्ट-वनडे और टी20 में पहले पायदान था।

मोहाली में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया। पहले खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया (Australia)  टीम 50 ओवर में 276 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने 48.4 ओवर में 5 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। 5 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी प्लेयर ऑफ द मैच रहे।

भारतीय ओपनर शुभमन गिल ने वनडे करियर की 9वीं फिफ्टी जमाई। उन्होंने महज 37 बॉल पर हाफ सेंचुरी पूरी की। गिल ने 63 बॉल पर 74 रनों की पारी खेली। उन्होंने 117.46 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। गिल की पारी में 6 चौके और 2 छक्के शामिल रहे।

मोहाली में खेले गए वनडे में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में सभी 10 विकेट गंवाकर 276 रन बनाए। डेविड वॉर्नर ने 52, जोश इंग्लिश ने 45 और स्टीव स्मिथ ने 41 रन की पारी खेली। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने पांच विकेट लिए। जवाब में ऋतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल ने टीम इंडिया को बेहतरीन शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 142 रन जोड़े। ऋतुराज ने 71 रन और शुभमन गिल ने 74 रन की पारी खेली।  वहीं, सूर्यकुमार यादव 50 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान केएल राहुल ने 58 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने 49वें ओवर में शॉन एबॉट की गेंद पर छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई।

मोहाली में ऑस्ट्रेलिया (Australia)  को हराने के बाद ICC की वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया के 116 पॉइंट्स हो गए। टीम ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया, जिनके 115 पॉइंट्स हैं। भारत से हार के बाद ऑस्ट्रेलिया को 2 पॉइंट्स का नुकसान हुआ, टीम अब 111 पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर है।

भारत के खिलाफ सीरीज के आखिरी 2 वनडे जीतने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया टीम अब नंबर-1 पर नहीं आ सकेगी, लेकिन इस स्थिति में पाकिस्तान नंबर-1 बन जाएगी और भारत नंबर-2 पर आ जाएगी।

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels