Sunday, May 19, 2024

Assam, Crime, News, Religion

Assam: असम में हिंदू संतों, पुजारियों के खिलाफ जहर उगलने वाला कांग्रेस विधायक आफताबुद्दीन मोल्ला गिरफ्तार

Assam Police arrests Congress MLA Aftabuddin Mollah for derogatory remarks against priests, seers () में कांग्रेस के विधायक आफताबुद्दीन मोल्ला( Congress MLA Aftabuddin Mollah ) को बुधवार को हेट स्पीच के मामले में गिरफ्तार किया गया। विधायक आफताबुद्दीन पर आरोप है कि उन्होंने एक सार्वजनिक सभा संतों,पुजारियोंको को टारगेट करते हुए ‘घृणास्पद भाषण’ दिया था।

कांग्रेस विधायक आफताबुद्दीन मोल्लाह ( Congress MLA Aftabuddin Mollah )  पर संतों के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप लगे हैं। पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह ने मोल्लाह की गिरफ्तारी पर बयान दिया है। उन्होंने बताया कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की अलग-अलग धाराओं के तहत राजधानी दिसपुर की पुलिस ने मामला दर्ज किया है।। विधायक के इस बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसके बाद उनके खिलाफ कई स्थानों पर शिकायतें दर्ज कराई गई।

कांग्रेस विधायक आफताबुद्दीन मोल्लाह ( Congress MLA Aftabuddin Mollah ) की गिरफ्तारी मामले में डीजीपी जीपी सिंह ने बताया कि दिसपुर पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 295(ए)/153ए(1)(बी)/505(2) के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने पुष्टि की है कि पुजारियों, नामघरिया और संतों के बारे में कथित तौर पर अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में कांग्रेस विधायक पर कार्रवाई की गई है। पुलिस मामले की विस्तृत जांच में जुटी है।

पुलिस आयुक्त बराह ने कहा कि शुरुआती जांच के बाद दिसपुर पुलिस ने मामला दर्ज किया और कांग्रेस विधायक को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया। पुलिस अधिकारी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार पुलिस को हेट स्पीच की शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई करनी होगी। अगर पुलिस को कोई शिकायत नहीं मिलती है, तो उसे स्वत: संज्ञान लेते हुए कार्रवाई करनी होगी।

बता दें कि असम के धेमाजी जिले में नामघरिया गांव है। यहां रहने वाले लोगों को नामघरिया कहा जाता है। नामघरिया वैष्णव पद्धति से उपासना वाले धार्मिक जगहों की देखभाल करते हैं। समाचार एजेंसी  की रिपोर्ट के अनुसार, असम पुलिस ने बताया कि अपमानजनक टिप्पणी का मामला बीते चार नवंबर का है। कथित तौर पर कांग्रेस विधायक ने सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान पुजारी, नामघरिया और संतों को लेकर विवादित बयान दिया।

गौरतलब है कि असम की जलेश्वर विधानसभा सीट से निर्वाचित कांग्रेस विधायक आफताबुद्दीन मोल्लाह ( Congress MLA Aftabuddin Mollah ) फायरब्रांड नेता के रूप में जाने जाते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मोल्लाह बीते चार नवंबर को गोलपारा जिले के दौरे पर थे। यहां एक कार्यक्रम के दौरान इन्होंने पुजारियों, नामघरिया और संतों से जुड़े भड़काऊ बयान दिए। शिकायत के बाद असम पुलिस ने मामला दर्ज कर आफताबुद्दीन मोल्लाह को गिरफ्तार किया। पुलिस की तरफ से गिरफ्तार नेता की पहचान बाद में सार्वजनिक की गई।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने इस मामले में कांग्रेस को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि सनातन पर हमले के बाद अब इंडी एलायंस (I.N.D.I.A.) हिंदू संतों पर हमला कर रहा है। उन्होंने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के बेटे उदयनिधि स्टालिन का जिक्र करते हुए अपने एक्स पोस्ट में ‘स्टालिन से मोल्ला तक!’ भी लिखा। पूनावाला ने सवाल किया कि क्या इनमें किसी मौलवी या पुजारी के बारे में ऐसा कहने का साहस होगा? हिंदुओं पर यह लगातार हमला क्यों? उनकी आस्था पर, प्रभु श्री राम, राम मंदिर, राम चरितमानस और अब साधुओं पर। सब वोट बैंक के लिए? क्या राहुल गांधी उन पर कार्रवाई करेंगे?

 

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels