Sunday, May 19, 2024

Elections, Punjab

Rajasthan : राजस्थान में भजनलाल सरकार को झटका, दस दिन पहले दिलाई मंत्री पद की शपथ वह श्रीकरणपुर विधानसभा उपचुनाव हारे,मंत्री पद से दिया इस्तीफा

Setback for Bhajan Lal Government in Rajasthan, Days after taking oath, Rajasthan minister loses bypoll to Cong candidate,resigned from the post of minister

 (  ) में विधानसभा चुनाव हराकर कांग्रेस को राजस्थान की सत्ता से बेदखल करने वाली जनता ने पहले ही उपचुनाव में सत्ताधारी दल भाजपा को हरा दिया। इतना ही नहीं चुनाव से पहले ही मंत्री बना दिए गए प्रत्याशी को हराकर जनता ने यह बता दिया कि राजस्थान का सियासी मिजाज कुछ अलग है।

कांग्रेस के नेता गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के बाद श्रीकरणपुर विधानसभा में उपचुनाव हुए। यहां कांग्रेस ने गुरदीप कुन्नर के पुत्र रूपिंडर सिंह कुन्नर को प्रत्याशी बनाया था। वहीं चुनाव में मतदान से पहले ही भाजपा ने यहां अपने प्रत्याशी सुरेंद्र पाल टीटी को राजस्थान की सरकार में स्वतंत्र प्रभार मंत्री का चार्ज दे दिया था। बीजेपी को उम्मीद थी कि प्रत्याशी को मंत्री बनाए जाने से मतदाताओं में मैसेज जाएगा कि टीटी जीते तो क्षेत्र का अच्छे से विकास हो सकेगा लेकिन इसके ठीक उल्टे टीटी चुनाव हार गए।

सुरेंद्रपाल सिंह टीटी राजस्थान के इतिहास के पहले मंत्री, जिन्हें विधायक बनने से पहले पद मिल गया। अब टीटी के नाम एक और अनचाही उपलब्धि दर्ज हो गई है। वे केवल शपथ लेकर इस्तीफा देने वाले पहले मंत्री बन गए हैं। इस्तीफे का कारण श्रीकरणपुर (श्रीगंगानगर) विधानसभा सीट से विधानसभा चुनाव हार जाना है। टीटी कुल 9 दिन मंत्री रहे।

राजस्थान  ( Rajasthan ) में भाजपा की सरकार बनने के बाद सीएम भजनलाल शर्मा की ये पहली सियासी परीक्षा थी, जिसमें वे असफल रहे। भाजपा ने अपनी चौंकाने वाली रणनीति के तहत टीटी को जीत से पहले ही मंत्री बना दिया था। सीएम भजनलाल व प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने पूरा जोर लगाया, लेकिन जनता ने नकार दिया।

इधर, कांग्रेस उम्मीदवार रहे गुरमीत सिंह कुन्नर की मौत के बाद कांग्रेस ने उनके बेटे रुपिंदर सिंह कुन्नर को टिकट दिया था। पूरे चुनाव प्रचार के दौरान संवेदना की लहर पर उड़ान भर रहे रुपिंदर ने कांग्रेस के खाते में एक सीट और डाल दी है। गुरमीत सिंह कुन्नर कांग्रेस के पूर्व विधायक थे।

इस सीट पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी पृथुपाल सिंह का कांग्रेस के पक्ष में चला जाना भाजपा को भारी पड़ा। यहां मुकाबला टीटी, कुन्नर और पृथुपाल सिंह के बीच था लेकिन ऐन मौके पर पृथुपाल सिंह ने चुनाव से हाथ खींच लिए और उनके वोट कांग्रेस की तरफ चले गए।कांग्रेस को यहां ग्रामीण क्षेत्रों से काफी वोट मिले हैं। जिस इलाके से कुन्नर जीतकर आए हैं, वहां महिलाएं काफी आगे रहती हैं। कुन्नर की मां प्रचार में काफी सक्रिय रहीं और उन्होंने झोली फैलाकर अपने बेटे के लिए वोट मांगे। इसका सीधा फायदा कुन्नर को मिला।

 (  ) की  श्रीकरणपुर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी और राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को कांग्रेस के रुपिंदर सिंह कुन्नर ने 11 हजार 283 वोटों से हरा दिया है। कुन्नर को 94950 और टीटी को 83667 वोट मिले।

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.