Sunday, May 19, 2024

Crime, Goa, INDIA, News

Goa: एआई स्टार्टअप की सीईओ सूचना सेठ ने गोवा में अपने चार साल के बेटे की हत्या,बैग में शव लेकर कर्नाटक भागते समय गिरफ्तार

AI start-up CEO Suchana Seth murders 4-year-old son in Goa, arrested while fleeing to Karnataka with body in bag

एआई स्टार्टअप की सीईओ सूचना सेठ (  Suchana Seth ) को  (  )  में अपने चार साल के बेटे की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आरोपी महिला बेटे के शव को बैग में रखकर गोवा से कर्नाटक जा रही थी, जब गोवा पुलिस ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग से उसे गिरफ्तार किया। पुलिस का कहना है कि अभी तक हत्या की वजह पूरी तरह साफ नहीं है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि बेटे को पति से मिलने से रोकने के लिए उसने यह खौफनाक कदम उठाया।

पुलिस की पूछताछ में सामने आया है कि सूचना सेठ (  Suchana Seth ) ने पहले होटल में अपने बेटे का गला घोंटकर उसे मार डाला, इसके बाद धारदार हथियार से अपनी कलाई की नस काटकर आत्महत्या की कोशिश की। कलाई से गिरे खून के धब्बे जब होटल के हाउस कीपिंग स्टाफ ने देखे तो उन्होंने पुलिस को इसकी जानकारी दी।

गोवा पुलिस के मुताबिक, सोमवार को होटल की तरफ से उन्हें घटना की जानकारी मिली। दरअसल, जब होटल का एक स्टाफ रूम में सफाई करने पहुंचा तो उसने वहां खून के धब्बे देखे। स्टाफ ने होटल मैनेजमेंट को इसकी सूचना दी। इसके बाद गोवा पुलिस को बुलाया गया।

होटल के स्टाफ ने पुलिस को बताया कि सोमवार को महिला सूचना सेठ (  Suchana Seth )अपने कमरे से अकेले बाहर निकली और  ) के लिए टैक्सी बुक करने को कहा। स्टाफ ने महिला से कहा कि कैब का किराया ज्यादा होगा। उसने सूचना को फ्लाइट से बेंगलुरु जाने की सलाह दी। हालांकि वह टैक्सी से ही जाने की जिद कर रही थी। स्टाफ ने टैक्सी बुलाई, जिससे सूचना अपना सामान लेकर बेंगलुरु के लिए गई।

गोवा पुलिस ने टैक्सी ड्राइवर को फोन किया और सूचना सेठ (  Suchana Seth ) से बात करवाने को कहा। पुलिस ने सूचना से उसके बेटे के बारे में पूछा। सूचना ने दावा किया कि उसका बेटा गोवा के फतोर्डा में एक रिश्तेदार के घर पर है। सूचना ने एक पता भी बताया, जो फर्जी निकला।

इसके बाद गोवा पुलिस का शक और पक्का हो गया। पुलिस ने टैक्सी ड्राइवर को तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन जाने के लिए कहा। टैक्सी ड्राइवर सूचना को लेकर कर्नाटक के चित्रदुर्ग पुलिस स्टेशन पहुंचा। वहां उसके बैग में बच्चे का शव मिला। इसके बाद कर्नाटक पुलिस ने सूचना सेठ (  Suchana Seth ) को हिरासत में ले लिया।

पुलिस के मुताबिक, सूचना सेठ की 2010 में वेंकट रमन से शादी हुई थी। वेंकट रमन एक AI डेवलपर हैं। 2019 में सूचना सेठ (  Suchana Seth ) ने एक बेटे को जन्म दिया। हालांकि 2020 से सूचना और उसके पति के बीच विवाद शुरू हो गया। इसके बाद दोनों ने तलाक ले लिया।

कोर्ट ने आदेश दिया था कि सूचना के पति अपने बच्चे से हर रविवार को मिल सकते हैं। हालांकि सूचना नहीं चाहती थी कि उसका पति बेटे से मिले। इस कारण उसने अपने बेटे की हत्या का प्लान बनाया था।

सूचना सेठ (  Suchana Seth ) के लिंक्डइन पेज के अनुसार, वह एआई स्टार्टअप ‘माइंडफुल एआई लैब’ की संस्थापक और सीईओ है। दी गई जानकारी के अनुसार, वह साल 2021 में एआई एथिक्स की 100 सबसे मेधावी महिलाओं में शामिल रही है। आरोपी महिला एआई नैतिकता की विशेषज्ञ है और डाटा साइंटिस्ट है। सूचना सेठ हावर्ड यूनिवर्सिटी समेत कई प्रतिष्ठित संस्थानों में फेलो (अध्येता) भी रह चुकी है।

 

Vijay Upadhyay

Vijay Upadhyay is a career journalist with 23 years of experience in various English & Hindi national dailies. He has worked with UNI, DD/AIR & The Pioneer, among other national newspapers. He currently heads the United News Room, a news agency engaged in providing local news content to national newspapers and television news channels