Sunday, May 19, 2024

Accident, City Beats, Uttar Pradesh

Uttar Pradesh : आगरा में चांदी ढलाई के कारखाने में ब्लास्ट,जहरीली गैस के रिसाव से दो लोगों की मौत

Blast in silver merchant's factory in Agra, two people died due to leakage of poisonous gas

(Agra  ) में मंगलवार की शाम चांदी कारोबारी के कारखाने में ब्लास्ट हो गया। यहां धमाके के साथ केमिकल से भरी मशीन फट गई। हादसे में दो कर्मियों की मौत हो गई, जबकि तीसरा गंभीर रूप से घायल हो गया। आवाज सुनकर आसपास के लोग भगकर पहुंचे। सूचना पुलिस को दी गई।

​​​​सराफा बाजार नमक की मंडी के महल काम्प्लैक्स में चांदी सफाई के प्लांट में जहरीली गैस बन गई,धमाके के साथ केमिकल से भरी मशीन फट गई। इससे दो कारीगरों की मौत हो गई। जबकि प्लांट संचालक के बेटे की हालत बिगड़ गई। घटना से बाजार में अफरातफरी मच गई।

दुकानदार दुकानें छोड़कर भाग खड़े हुए। पुलिस पहुंची। दोनों कारीगरों के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवाया। पुलिस का कहना है कि बायलर में केमिकल रिएक्शन की वजह से जहरीली गैस बन गई है।

हादसा शाम तकरीबन 7 बजे हुआ। जयपुर हाउस निवासी मुरारीलाल वर्मा का महल कंप्लैक्स में तीसरी मंजिल पर चांदी सफाई का प्लांट है। प्लांट के बगल में ही ऑफिस है। कारीगर बरौली अहीर निवासी रवि (38) और सेवला निवासी आकाश (42) काम कर रहे थे। ऑफिस में मुरारीलाल और उनका बेटा अजय बैठे हुए थे।

आगरा (Agra  )पुलिस  ने बताया कि प्लांट में चांदी की सफाई के लिए कई केमिकल का प्रयोग होता है। कारखाने में कारीगर बायलर में केमिकल का मिश्रण कर रहे थे। इसी दौरान तेज गैस बनने लगी। इससे कारीगरों की हालत बिगड़ गई।

वह बाहर की तरफ भागे। मगर, मार्केट की गैलरी में गिर गए। आवाज सुनकर अजय भी पहुंच गए। उनकी भी हालत बिगड़ गई। तीनों को गिरता देखकर लोग आए। बाद में मुरारीलाल पहुंचे। वह बेटे को उठाकर ले गए।

गैस की वजह से आसपास के दुकानदार भी कारीगरों के पास जाने की हिम्मत नहीं कर सके। सूचना पर पुलिस पहुंच गई। मगर, तब तक कारीगरों की मौत हो चुकी थी। पुलिस ने शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। पुलिस ने प्लांट में जांच की। बायलर के साथ ही केमिकल की कटि्टयां मिलीं। इनको कब्जे में लिया गया है। इनकी जांच की जा रही है। यह पता किया जा रहा है कि कौन सा केमिकल प्रयुक्त किया जा रहा था।

आगरा (Agra  ) के डीसीपी सिटी सूरज राय ने बताया कि चांदी गलाते समय गैस की चपेट में आकर तीन कारीगर गंभीर रूप से घायल हो गए, उन्हें एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया। दो की मौत हो गई। मृतकों के नाम रवि और आकाश हैं। उनके परिजनों को सूचित कर दिया गया है। एक गंभीर रूप से घायल है।

https://platform.twitter.com/widgets.js

 

Deepak Sharma

Deepak Sharma has worked at Hindi Daily Spasht Awaz and Hindi Daily Aaj. He currently works as a news reporter with Vijayupadhyay.com