Sunday, May 19, 2024

Lok Sabha Election 2024, News, West Bengal

West Bengal: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी ने सभी 42 लोकसभा सीटों पर टीएमसी प्रत्याशियों की घोषणा,क्रिकेटर यूसुफ पठान, शत्रुघ्न सिन्हा और कीर्ति आजाद के नाम

TMC announces candidates on all 42 Lok Sabha seats in West Bengal

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और   (    प्रमुख   (  )  ने आज प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की। टीएमसी की सार्वजनिक रैली के दौरान ही प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई। सभी प्रत्याशियों के नामों पर पहले ही विचार किया जा चुका था। वहीं इसके साथ ही यह भी स्पष्ट हो गया कि इस बार के लोकसभा चुनाव में ममता बनर्जी की टीएमसी किसी भी अन्य दल के साथ गठबंधन नहीं कर रही है।

पश्चिम बंगाल की सभी 42 सीटों पर आज प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया गया, जिनमें टीएमसी के अलावा किसी अन्य दल को साथ नहीं लिया गया। सभी प्रत्याशियों के मैदान में उतारने के साथ ममता बनर्जी ने अधिकारिक तौर पर कांग्रेस के साथ बनाई जा रही सियासी रणनीति और गठबंधन से अलग रास्ता बना लिया।

तृणमूल कांग्रेस  ( TMC  ने बहरामपुर सीट से कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ क्रिकेटर यूसुफ पठान को उतारा है।इसके अलावा आसनसोल से अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा और दुर्गापुर से पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद का नाम शामिल है। टीएमसी ने बशीरहाट लोकसभा सीट से एक्ट्रेस नुसरत जहां और जादवपुर सीट से एक्ट्रेस मिमी चक्रवर्ती का टिकट काट दिया है।

 टीएमसी ( TMC  ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए 16 मौजूदा सांसदों को टिकट दिया है। इनमें 12 महिलाएं भी शामिल हैं। इसके अलावा बंगाली फिल्म इंडस्ट्री के दो बड़े चेहरे रचना बनर्जी को हुगली और दीपक अधिकारी देव को घाटल से टिकट दिया है।

बैरकपुर से लोकसभा का टिकट नहीं मिलने पर  टीएमसी नेता अर्जुन सिंह बीच में ही ममता का मंच छोड़ कर चले गए। 2019 के लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने के बाद अर्जुन ने भाजपा का दामन थाम लिया था।  टीएमसी के दिग्गज नेता दिनेश त्रिवेदी ने इन्हें बैरकपुर सीट से हराया था।

हालांकि, 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले त्रिवेदी भी भाजपा में शामिल हो गए थे, जिसके बाद यहां तृणमूल के पास कोई बड़ा चेहरा नहीं बच। इसके बाद अर्जुन सिंह 22 मई 2022 को भाजपा छोड़कर वापस  टीएमसी में आ गए। कयास लगाए जा रहे थे कि अर्जुन को बैरकपुर से टिकट मिलेगा, लेकिन उनकी जगह पार्थ भौमिक को टिकट दे दिया गया।

बता दें कि तृणमूल कांग्रेस  ( TMC ने आज कोलकाता के मशहूर ब्रिगेड परेड ग्राउंड में एक विशाल रैली का आयोजन किया। इसके साथ ही टीएमसी ने लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान का आरंभ भी कर दिया। इस रैली में पार्टी प्रमुख ममता बनर्जी ने लोगों को संबोधित किया। इस रैली को ‘जन गर्जन सभा’ नाम दिया गया है। इसमें ममता बनर्जी और तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी शामिल रहे। रैली का मुख्य विषय केंद्र सरकार द्वारा राज्य की वित्तीय बकाया राशि को कथित तौर पर रोकने के ईर्द-गिर्द है, जो पिछले दो साल से राज्य की राजनीति में एक विवादित मुद्दा रहा है।

 

Jaba Upadhyay

Jaba Upadhyay is a senior journalist with experience of over 15 years. She has worked with Rajasthan Patrika Jaipur and currently works with The Pioneer, Hindi.